पर्यटन

यात्रा सुझाव: यदि आप राजस्थान में कैम्पिंग करने का विचार कर रहे हैं तो इन स्थानों का दौरा करें, जो आपकी यात्रा को यादगार बना देंगे।

 

राजस्थान को देश में घूमने लायक एक बेहतरीन जगह मानी जाती है। राजस्थान का कल्चर और इतिहास आपको बिलकुल भी निराश नहीं करेगा। खासतौर पर अगर आप अपनी ट्रिप पर कुछ अलग करने का प्लान कर रहे हैं, तो आप राजस्थान को एक्सप्लोर करने के साथ ही यहां पर कैंपिंग करने का प्लान बना सकते हैं। राजस्थान में टीलों के बीच में रहना, शाम को ठंडी हवा का अहसास करना, रेगिस्तान, सूर्यास्त देखना और वन्य जीवन को बेहद करीब से देखना एक अलग ही तरह का अनुभव देगा।

राजस्थान में रॉक क्लाइंबिंग, लोक नृत्य, ट्रैकिंग, रैपलिंग और ऊंट सफारी जैसी कई एक्टिविटीज का लुत्फ उठाने के साथ ही कैंपिंग का भी आनंद ले सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको राजस्थान की कुछ बेहतरीन कैंपिंग साइट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

जैसलमेर में नाइट कैंपिंग

अगर आप रेगिस्तान में रात बिताने का मन बना रहे हैं, तो आपको जैसलमेर में नाइट कैंपिंग करना चाहिए। नाइट कैंपिंग के लिए जैसलमेर को एक बेस्ट प्लेस माना जाता है। कैंपिंग को यादगार बनाने के लिए आप थार रेगिस्तान की तरफ भी जा सकते हैं। यहां पर आप सैम सैंड ड्यून्स के कैम्प में अपना स्टे बुक करवा सकते हैं। साथ ही आप डेसर्ट फेस्टिवल का हिस्सा बनना न भूलें। लोक संगीत और कल्चरल इवेंट्स का हिस्सा बनने पर आपको एक अलग तरह का अनुभव होगा।

सांभर लेक कैंपिंग

आप सांभर लेक के करीब बेहतरीन कैंपिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां पर आप कुछ चैलेंजिंग ट्रैकिंग ट्रेल्स का पता भी लगा सकते हैं। सांभर लेक के पास नमक के मैदानों में ट्रैंकिंग का असाधरण अनुभव आपकी ट्रिप को यादगार बना सकती है। क्योंकि भारत की कोई भी जगह आपको ऐसा रोमांचक अनुभव नहीं दे सकती है। यहां पर आप कई प्रवासी पक्षियों की प्रजातियां देख सकते हैं। वहीं नाइट कैंपिंग के दौरान तारों से जगमगाती रात का आनंद ले सकते है।

उदयपुर में कैंपिंग

अगर आप कैंपिंग के दौरान लैविश लाइफ जीना चाहते हैं। तो आपको उदयपुर में कैंपिंग जरूर करनी चाहिए। यहां पर मिलने वाले कैंव आपके स्टे को अधिक खास बनाते हैं। आपको कैंप में वह सभी सुविधाएं मिलेंगी, जो कैंपिंग के अनुभव को खास बनाएंगी। साथ ही आपको उदयपुर में मिलने वाली बेहतरीन डिशेज को मिस करने की भूल नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा आप जीप में रेगिस्तान के चारों ओर घूमें और अपने ट्रिप को अधिक मजेदार और यादगार बनाएं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button