पर्यटन

Travel Advice: ये हिल स्टेशन अंग्रेजों द्वारा समर प्लेस के रूप में तैयार किया गया था। ये जगहें जन्नत से कम नहीं हैं।

 

भारत में गर्मियों का मौसम आते ही लोग हिल स्टेशन पर घूमने का प्लान बनाने लगते हैं। फिर वह भीड़भाड़ वाली जगह हो या फिर ऑफबीट। हर किसी को छुट्टियां बिताने के लिए एक बार यहां जरूर आना होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप जिन जगहों के हर वीकेंड चक्कर लगाते हैं, उनका क्या अस्तित्व है और कब से अस्तित्व में हैं। शायद आपकी तरह बहुत सारे लोग इस बात से अंजान होंगे। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं। ऐसे में आप भी इन हिल स्टेशनों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

कसौली

घूमने के लिहाज से कसौली भी बेहद अच्छी जगह है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हिल स्टेशन भी अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था। इस हिल स्टेशन को अंग्रेजों ने समर प्लेस के रूप में तैयार किया था। जब भी भारत में अधिक गर्मी पड़ती थी, तो अंग्रेज अक्सर यहां पर छुट्टियां मनाने चले आते थे। जब भी जन्नत देखने की बात होती है, तो कसौली को सबसे पहले याद किया जाता है।

मसूरी

भारत के सबसे पुराने हिल स्टेशनों की लिस्ट में मसूरी का नाम भी शामिल है। मसूरी को ‘पहाड़ी की रानी’ कहा जाता है। या फिर इसको अंग्रेजी में ‘क्वीन ऑफ हिल स्टेशन’ कह सकते हैं। इस हिस स्टेशन को भी अंग्रेजों ने ढूंढा था। यह काफी लोगों की पसंदीदा जगह बन चुकी है। अगर पर्यटकों की संख्या की बात करें, तो मसूरी हिल स्टेशन सबसे टॉप पर रहता है। मसूरी हिल स्टेशन दिल्ली से अधिक दूर नहीं है।

नैनीताल

उत्तराखंड की सबसे बेस्ट और सबसे ज्यादा देखे जाने वाले हिल स्टेशन में नैनीताल का नाम भी शामिल है। यहां के हसीन पहाड़ और उसके बीत में नैनी लेक यहां के माहौल को रोमांटिक बना देती है। बताया जाता है कि इस जगह को अंग्रेजों ने अपने समर प्लेस के लिए तैयार करवाया था। नैनीताल भी बेहद पुराना हिल स्टेशन है। यहां पर लोग अक्सर वीकेंड में घूमने का प्लान बनाते हैं।

शिमला

अक्सर लोग जब भी किसी हिल स्टेशन घूमने का प्लान बनाते हैं, तो शिमला का नाम सबसे पहले लिया जाता है। शिमला बेहद अनोखा और खूबसूरत हिल स्टेशन है, जहां पर हर कोई जाना पसंद करता है। आप दिल्ली से शिमला महज 7 घंटे में पहुंच सकते हैं। यहां पर आप बस, ट्रेन और फ्लाइट से पहुंच सकते हैं। शिमला में एक्सप्लोर करने के लिए काफी कुछ है। अंग्रेजों ने अपने जमाने में बने शिमला को समर वेकेशन के लिए तैयार किया था।

औली

ठंड में सबसे ज्यादा लोग औली जाना पसंद करते हैं, क्योंकि यह जगह विंटर एक्टिविटी के लिए काफी ज्यादा फेमस है। औली में आप आइस स्केटिंग के साथ कई स्नो एक्टिविटी कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी गर्मियों में यहां आना चाहते हैं, तो आपको इससे अच्छी जगह नहीं मिलेगी। यहां पर पहाड़ों के आसपास ऐसा नजारा दिखता है, जिसे आप कभी भूल नहीं सकते हैं। आप बस या गाड़ी से आसानी से औली पहुंच सकते हैं। औली भी अन्य हिल स्टेशनों की तरह अंग्रेजों द्वारा देखी गई थी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button