पर्यटन

Explore Banjara Market: गुरुग्राम के बंजारा मार्केट को एक बार जरूर देखें, यहाँ बेहद कम खर्च में पाएंगे कीमती सामान।

 

दिल्ली देश की वह जगह है जहां पर लोग शॉपिंग का अनोखा अनुभव लेते हैं। दिल्ली की हजारों जगह से आप कपड़ों के अलावा घर के सामान तक सबकुछ ले सकते हैं। जहां लाजपत मार्केट में कपड़ों से लेकर जूते तक मिलते हैं, तो वहीं जनपथ मार्केट में बढ़िया ऑक्सीडाइज ज्वेलरी मिलती है। वहीं सस्ती चीजों के मामले में दिल्ली की सरोजनी नगर मार्केट का कोई जवाब नहीं है। इसके साथ ही शादी की शॉपिंग के लिए चांदनी चौक बेस्ट है।

बता दें कि होम डेकोरेशन के लिए गुरुग्राम की बंजारा मार्केट से बढ़िया अन्य कोई ऑप्शन नहीं है। यहां पर घर की साज-सज्जा वाली चीजों की दुकानें एक लाइन से हैं। इस मार्केट में आप कमरों से लेकर बाथरूम और किचन तक सब ले सकते हैं। लेकिन इस बंजारा मार्केट को लेकर कुछ चीजों के बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। ऐसे में अगर आप भी बंजारा मार्केट जाना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बंजारा मार्केट की कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

साल 1990 में लगी थी ये मार्केट

राजस्थान के नोमाडिक ट्राइब लोहारों द्वारा साल 1990 में बंजारा मार्केट लगाई गई थी। यहां पर पहले छोटी-छोटी दुकानें हुआ करती थीं। हालांकि अब यह एक बड़े मार्केट में बदल चुकी है। होम डेकोरेशन के मामले में यह दिल्ली की सबसे पुरानी, शानदार और किफायती मार्केट है।

हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट के लिए फेमस

बंजारा मार्केट हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट ज्वेलरी के लिए काफी ज्यादा फेमस है। इस मार्केट से आप शानदार और बेहद सस्ते आइटम और ज्वेलरी ले सकती हैं। मार्केट के आइटम्स को देखकर यह कोई भी नहीं कह सकता है कि यह सामान बंजारा मार्केट जैसी छोटी मार्केट से लिया गया।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मार्केट के हर दुकानदार की रोजाना आय 4 से 40 हजार के बीच होती है।

पूरे सप्ताह खुलती है मार्केट

इस मार्केट की सबसे अच्छी बात यह है कि सप्ताह के सातों दिन बंजारा मार्केट खुली रहती है। जिस कारण आप यहां कभी भी जा सकते हैं। खासतौर पर शुक्रवार और रविवार के दिन इस मार्केट में सबसे ज्यादा भीड़ होती है।

मिथक

बंजारा मार्केट के बारे में सबसे बड़ा मिथक यह है कि यह जगह घूमने के लिहाज से सुरक्षित नहीं है। लेकिन इस बात में सच्चाई नहीं है, क्योंकि इस मार्केट के लोग काफी हेल्पफुल है।

लोगों का मानना है कि बंजारा मार्केट में मिलने वाली हर चीज नकली और घटिया होती है। लेकिन बता दें कि यहां पर मिलने वाला हर प्रोडक्ट बढ़िया क्वालिटी का होता है। यहां पर कम कीमत में बेस्ट सामान मिलता है।

कुछ लोगों का मानना है कि यह मार्केट सिर्फ पर्यटकों और विदेशी पर्यटकों के लिए है, लेकिन इसमें भी सच्चाई नहीं है।

बहुत सारे लोगों का यह भी कहना होता है कि इस मार्केट के दुकानदारों ने प्राइस फिक्स किए हुए हैं। लेकिन यहां की अधिकतर दुकानों पर आप आसानी से बार्गेनिंग कर अपने पसंद का प्रोडक्ट खरीद सकते हैं।

कैसे जाएं बंजारा मार्केट

अगर आप भी बंजारा मार्केट जाना चाहते हैं, तो पीली लाइन से सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन के लिए मेट्रो लेनी पड़ेगी। फिर रैपिड मेट्रो के लिए इंटरचेंज कर सेक्टर 54 या 56 उतरें। यहां से इस मार्केट के लिए आप पैदल भी पहुंच सकते हैं या फिर ऑटो से भी जा सकते हैं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button