ट्रेंडिंग

Pink Whatsapp: कहीं आपने भी तो नहीं किया है डाउनलोड? जाने क्या है और इससे बचने का तरीका

दुनिया भर में कई तरह के स्कैम होते है, जो कुछ समय तक काफी चर्चे में रहते है और उस स्कैम का शिकार कई लोग हो जाते है। पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप पर भी Pink Whatsapp नाम से एक नया स्कैम यूजर्स और साइबर पुलिस दोनों के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है।

इस स्कैम में यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस और एक्स्ट्रा फीचर उपलब्ध कराने के लिए Pink Whatsapp डाउनलोड करने के लिए एक लिंक शेयर किया जा रहा है। अगर आप इस लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड करते है तो उसी वक्त आपका फोन हैक  हो जाएगा साथ ही आपको फोन की सारी निजी जानकारी और जरूरी चीजों की एक्सेस स्कैमर के पास पहुंच जाएगी। हालांकि यह स्कैम ज्यादातर एंड्रॉयड यूजर्स को अपना निशाना बना रही है।

इस स्कैम की सबसे ज्यादा शिकायतें तेलंगाना, महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक से आ रही हैं। मुंबई पुलिस ने पिंक स्कैम को लेकर लोगों को आगाह करते हुए पब्लिक एडवाइजरी भी जारी की है।

अधिकारियों ने लोगों से किसी भी अज्ञात नंबर से वॉट्सऐप पर रिसीव हुए लिंक को क्लिक करने या उससे जुड़े ऐप को डाउनलोड करने से मना किया है। क्योकिं ये सॉफ्टवेयर यूजर के फोन से सभी जरूरी जानकारी चुरा लेता है. इसमें बैंक अकाउंट की जानकारी, कॉन्टैक्ट नंबर और ओटीपी, फोटो जैसी चीजें भी शामिल हैं।

मैसेज में क्या लिखा आता है?

– ‘एक्स्ट्रा फीचर्स के साथ नया पिंक वॉट्सऐप लॉन्च हो चुका है. इसे जरूर ट्राई करें’ (New Pink WhatsApp Officially Launched With Extra Features, Must Try This),

– ‘पिंक लुक के साथ नए फीचर का आनंद उठाने के लिए अभी वॉट्सऐप अपडेट करें’ (Update Your WhatsApp To Enjoy New Features With Pink Look Must Try This)’,

– या ‘वॉट्सऐप ने एक्स्ट्रा फीचर्स के साथ आधिकारिक तौर पर पिंक वॉट्सऐप लॉन्च किया है, इसे जरूर ट्राई करें’ (Officially WhatsApp Launched Pink WhatsApp With Extra New Features Must Try This).

आपको किसी दोस्त या फोन में सेव कॉन्टैक्ट नंबर से मैसेज आ सकते है। दरअसल, जैसे ही आपका फोन हैक होता है, वैसे ही फोन में मौजूद सभी नंबरों पर अपने आप पिंक वॉट्सऐप डाउनलोड करने का मैसेज चला जाएगा। तेलंगाना के साइबर सिक्योरिटी ब्यूरो ने भी इस फ्रॉड को लेकर लोगों को ट्वीटर पर चेतावनी दी है। ट्वीट में लिखा है,

“वॉट्सऐप ग्रुप्स पर पिंक वॉट्सऐप डाउनलोड करने का एपीके घूम रहा है. वॉट्सऐप पिंक के नाम से किसी भी लिंक पर क्लिक न करें. नहीं तो फोन का पूरा एक्सेस स्कैमर के पास चला जाएगा.”

चालाकी दिखाकर स्कैम से बचें

-अनजान नंबर से कोई भी लिंक आए तो उस पर क्लिक न करें. आपकी जान-पहचान वाले के नंबर से भी कोई लिंक आए तो उसे वेरिफाई करने से पहले क्लिक न करें.

-एक्स्ट्रा फीचर के झांसे में आकर किसी ऐरे गैरे ऐप स्टोर से वॉट्सऐप न डाउनलोड करें. गूगल प्ले या एपल स्टोर से ही वॉट्सऐप डाउनलोड करें.

-अगर आपने भूल से इस लिंक पर क्लिक करके पिंक वॉट्सऐप डाउनलोड कर लिया है तो इसे तुरंत डिलीट करें. फोन का बैकअप लें और फोन फॉरमैट कर दें या फैक्टरी रिसेट कर दें.

-डिवाइस में मालवेयर स्कैन करें, फोन अगर करप्टेड फाइल दिखाता है तो उसे तुरंत डिलीट करें. मार्केट में कई एंटीवायरस और एंटी-मालवेयर ऐप या फीचर उपलब्ध हैं. इन्हें भी खरीद सकते हैं.

-फोन हैक होने के बाद आप जो भी पासवर्ड या पिन डालेंगे वो हैकर के पास चला जाएगा. इसलिए अगर आपको लगता है कि आपने फोन हैक होने के बाद कोई पासवर्ड या पिन डाला है तो तुरंत सभी जगह के पासवर्ड बदल दें.

-स्कैम के बारे में पुलिस और साइबर सिक्योरिटी डिपार्टमेंट को जानकारी दें.

-बिना जांचे परखे कोई भी मैसेज या लिंक दूसरों को शेयर न करें.

-साइबर फ्रॉड या ठगी की हालिया खबरों से अपडेट रहें, ताकि ऐसे किसी स्कैम में फंसने से खुद और अपने साथ वालों को भी बचा सकें.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button