ट्रेंडिंगधर्म

2024 में Char Dham Yatra: बदरी-केदार धाम में महाभिषेक पूजा के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू, जानिए विवरण

बीकेटीसी ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के बाद अब पूजा के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू कर दी है, जिसमें शुल्क भी लगाया गया है।

रुद्रप्रयाग: सोमवार से बाबा केदार और बदरी विशाल की पूजा के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो चुकी है रोजाना दोनों धामों में सुबह और शाम को होने वाली पूजा और विशेष पूजा के लिए ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।

Badrinath Kedarnath Dham Pooja Online Booking

चार धाम यात्रा के कपाट खुलने में एक माह से भी कम समय शेष है, इस बीच पूजाओं की ऑनलाइन बुकिंग अभी से शुरू हो गई है। श्रद्धालु बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) की वेबसाइट पर जाकर अपनी सुविधा के अनुसार पूजाओं की ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। रोजाना दोनों धामों में सुबह और शाम को होने वाली पूजा और विशेष पूजा के लिए शुल्क की निर्धारित किया गया है।

Badrinath and Kedarnath Abhishek Puja Online Booking

आगामी 10 मई को केदारनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री और 12 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे। यात्रा के दौरान कोई श्रद्धालु केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में पूजा पाठ करना चाहता है तो उन्हें इसके लिए बीकेटीसी की वेबसाइट पर badrinath-kedarnath.gov.in में ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी। महाभिषेक पूजा के लिए 4700 रुपये और अभिषेक पूजा के लिए 4500 रुपये शुल्क देय होगा।

15 अप्रैल से पूजा बुकिंग शुरू

बीकेटीसी के मुख्य कार्यकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हमने सोमवार 15 अप्रैल से ऑनलाइन पूजा की बुकिंग शुरू कर दी है। बदरीनाथ धाम की पूजा में मुख्य रूप से बदरी विशाल की ब्रह्म मुहूर्त में होने वाला महाभिषेक और अभिषेक पूजा के अलावा वेद पाठ, गीता पाठ, विष्णु सहस्रनामावली, सायंकालीन स्वर्ण आरती, चांदी आरती, गीत गोविंद पाठ के साथ शयन आरती शामिल होगी। जबकि केदारनाथ धाम में षोडशोपचार पूजा-अर्चना, रुद्राभिषेक, और सायंकालीन आरती के लिए भी आनलाइन बुकिंग की जा सकती है।

2023 में 40 हजार श्रद्धालुओं ने कराई थी ऑनलाइन बुकिंग

बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डाॅ. हरीश गौड़ ने बताया कि चारधाम यात्रा 2023 में केदारनाथ धाम में 20,000 और बदरीनाथ धाम में 19,700 से अधिक श्रद्धालुओं ने पूजा के लिए ऑनलाइन बुकिंग कराई थी।

पूजा शुल्क चार्ज लिस्ट

ब्रह्म मुहूर्त में होने वाली महाभिषेक पूजा में 4800 रूपये शुल्क, अभिषेक पूजा के लिए 4500 रूपये शुल्क, स्पेशल पूजा के लिए 12,000 रूपये शुल्क, श्रीमद्भागवत पाठ के लिए 51,000 रूपये शुल्क, वेद पाठ के लिए 2500 रूपये शुल्क, गीता पाठ के लिए 2500 रूपये शुल्क,कूपर आरती के लिए 201 रूपये शुल्क, चांदी आरती के लिए के लिए 401 रूपये शुल्क, स्वर्ण आरती के लिए 501 रूपये शुल्क और विष्णु सहस्रनामावली पूजा के लिए 701 रूपये का शुल्क समिति द्वारा ऑनलाइन बुकिंग में तय किया गया है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button