ट्रेंडिंग

Meta: पेरेंट्स के लिए लॉन्च हुआ नया फीचर, अब आसानी से रखे बच्चों पर नजर

आज के समय में ज्यादातर पेरेंट्स अपने बच्चों के सोशल मीडिया के एडिक्शन से परेशान रहते है। उन्हें पता ही नहीं होता की उनके बच्चे क्या देख रहे है। ऐसे में वे फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया ऐप को चलाने से रोकते है।

मगर अब आपको ऐसा करने की जरुरत नही है क्योंकि मेटा ने नए पेरेंटल सुपरविजन टूल पेश किए है। मेटा ने ये फैसला तब लिय़ा है, जब इसके स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम और फेसबुक सहित तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आरोप लग रहे हैं कि इनकी वजह से बच्चो के मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो रहे है। तो आइए इसके बारे में जानते है।

बच्चों को एक नोटिस भेजेगा

इस फीचर को बच्चों के मोबाइल में अपग्रेड करने के लिए यह जरूरी है कि उनके अकाउंट से वे विकल्प चुने जाएं, जिनके जरिये बच्चों की निगरानी की जा सके। नए फीचर के तहत इंस्टाग्राम अब किसी को ब्लॉक करने के बाद बच्चों को एक नोटिस भेजेगा। उन्हें माता-पिता की निगरानी में रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। माता-पिता जान पाएंगे कि बच्चे किसे फॉलो कर रहे हैं। हालांकि, बच्चों के मैसेज नहीं देख पाएंगे।

सोशल मीडिया का सुरक्षित इस्तेमाल

मेटा ने युवाओं और परिवारों के लिए उत्पाद परिवर्तनों की देखरेख करने वाली डायना विलियम्स ने कहा कि हम ऐसे टूल पर काम कर रहे हैं, जिससे बच्चे सुरक्षित तरीके से सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकें और माता-पिता के पास पर्याप्त निगरानी क्षमता हो। इसके लिए अभी और प्रयास जारी हैं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button