ट्रेंडिंग

Hanely Passport Index 2023 : पासपोर्ट इंडेक्स 2023 में भारत 80वें स्थान पर, जानिए कितने देशों में भारतीय बिना वीजा के कर सकते हैं यात्रा

मंगलवार को हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने “पासपोर्ट इंडेक्स 2023 ” रिपोर्ट प्रकाशित की। इस नवीनतम रैंकिंग में भारत का पासपोर्ट 80वें स्थान पर है, जो 2022 में अपनी स्थिति से पांच स्थान ऊपर है। भारतीय अब बिना वीजा के 57 गंतव्यों की यात्रा कर सकते हैं। भारत की वर्तमान रैंक इसे टोगो और सेनेगल जैसे देशों के समकक्ष रखती है ।

Hanley Passport Index

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स, अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन प्राधिकरण (IATA) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों पर आधारित है और इसमें 199 पासपोर्ट और 227 यात्रा गंतव्य शामिल हैं।

There are more countries than ever before in the Top 10 ranking of the Henley Passport Index as the battle for first place becomes increasingly competitive.

Explore the full ranking here: https://t.co/OVKIQXvypO
#HenleyPassportIndex #HPI2023 #GMR2023 #investmentmigration pic.twitter.com/DGKZU6ukLl

— Henley & Partners (@HenleyPartners) July 18, 2023

भारतीयों को 177 जगहों पर जाने के लिए वीजा की ज़रुरत

हालांकि भारतीय पासपोर्ट धारकों को इंडोनेशिया, थाईलैंड, रवांडा, जमैका और श्रीलंका जैसे देशों में “visa-on-arrival” की सुविधा उपलब्थ है, फिर भी उन्हें दुनिया भर में 177 गंतव्यों में प्रवेश करने के लिए पहले से वीज़ा की आवश्यकता होती है। इनमें चीन, जापान, रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ जैसे देश शामिल हैं।

जापान को पछाड़ सिंगापुर शीर्ष पर

इस बीच, सिंगापुर ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट होने का दर्ज़ा जापान से छीन लिया है। यहाँ के लोग 192 वैश्विक गंतव्यों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते है ।

पाँच वर्षों तक शीर्ष पर रहने के बाद जापान इस सूचकांक में तीसरे स्थान पर खिसक गया है। जापान के पासपोर्ट पर बिना वीजा के यात्रा कर पाने वाले गंतव्यों में गिरावट देखी गई है ।

अमेरिका (US ) खिसका तो यूके (UK ) बढ़ा

अमेरिका (US ), जो लगभग एक दशक पहले शीर्ष रैंकिंग पर था, दो स्थान फिसलकर आठवें स्थान पर आ गया है तो वहीँ “ब्रेक्सिट” की मंदी के बाद, यूके (UK ) दो स्थानों की छलांग लगाकर चौथे स्थान पर पहुंच गया है । सूची में सबसे नीचे 27 गंतव्यों तक आसान पहुंच रखने वाला अफगानिस्तान है।

 

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button