खबरें

CBI सुबह 10 बजे से K. Kavita से 10 प्रश्न पूछे जाएंगे: सूत्रों

नई दिल्ली: दिल्ली आबकारी घोटाले में शनिवार का दिन बेहद अहम है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय जांच एजेंसी CBI आज सुबह 10 बजे से दिल्ली शराब घोटाले की एक अहम किरदार के. कविता से पूछताछ करेगी। BRS नेता के. कविता पर आरोप है कि उन्होंने दक्षिण भारत के शराब कारोबारियों को दिल्ली की नई आवकारी पॉलिसी में एंट्री दिलवाई थी। इसकी एवज में के. कविता ने श्रीनिवासलू मगुंटा रेड्डी के बेटे राघव मगुंटा रेड्डी की मदद से शराब कारोबारियों से 100 करोड़ रुपये इकट्टा करके आम आदमी पार्टी को दिए थे।

के. कविता से पूछताछ के लिए ‘हाईटेक’ व्यवस्था

आरोप है कि के. कविता ने ये सब कुछ अरविंद केजरीवाल के साथ मिलकर किया। फिलहाल, शुक्रवार दोपहर के. कविता को CBI तिहाड़ जेल से CBI हेडक्वॉर्टर लेकर पहुंच गई है। यहां अब अगले 3 दिनों तक उनसे घोटाले में उनकी भूमिका को लेकर पूछताछ होगी। बता दें कि के. कविता को 24 घंटे CCTV कैमरों की निगरानी में रखे जाने के आदेश हैं। ऐसे में के. कविता से पूछताछ की न सिर्फ वीडियोग्राफी होगी बल्कि लिखित में बयान भी दर्ज होंगे। सूत्रों ने बताया कि यह पूछताछ एसपी लेवल के 2 अधिकारियों की निगरानी में महिला अधिकारियों (DSP लेवल) द्वारा होगी।

बयानों को सामने रखकर होंगे सवाल-जवाब

सूत्रों की मानें तो के. कविता से मुख्य तौर पर आम आदमी पार्टी को दी गई 100 करोड़ रुपये की रिश्वत के बारे में पूछताछ की जाएगी। इस दौरान जांच एजेंसियों के हाथ लगी मनी ट्रेल, हवाला कारोबारियों की IT डिटेल्स (जिनके जरिये गोवा में पैसा भेजा गया) राघव मगुंटा, शरत रेड्डी, अभिषेक बोइनपल्ली, अरुण पिल्लई, बुच्चीबाबू व अन्य के बयानों को सामने रखकर उनसे सवाल जवाब होंगे।

सूत्रों के मुताबिक, पूछताछ के दौरान के. कविता से निम्नलिखित 10 सवाल पूछे जा सकते हैं-

सवाल नंबर 1: इंडोस्पिरिट कंपनी से आपका कनेक्शन है?

सवाल नंबर 2: क्या बुच्ची बाबू और अरुण रामचंद्रन पिल्लई के जरिये समीर महेंद्रू की कंपनी इंडोस्पिरिट में आपने 65 परसेंट की हिस्सेदारी हासिल की?

सवाल नंबर 3:  विजय नायर से आपकी पहली मुलाकात कब और किसने करवाई?

सवाल नंबर 4: क्या विजय नायर को 100 करोड़ रुपये आपने दिए और कहां से कैसे पैसा इकठ्ठा किया गया?

सवाल नंबर 5: 20 सितंबर 2021 को दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में किसने मीटिंग बुलवाई थी और उसमें आपके साथ कौन-कौन शामिल था?

सवाल नंबर 6: मीटिंग में क्या तय हुआ और क्या वहां पॉलिसी का ड्राफ्ट नोट भी आपको दिखाया गया था?

सवाल नंबर 7: आपकी फोन पर पहली बार मनीष सिसोदिया से बात कब हुई थी और किसके जरिये हुई?

सवाल नंबर 8: विजय नायर से हुई बातचीत के बाद आप डायरेक्ट अरविंद केजरीवाल से मिली थीं?

सवाल नंबर 9: हवाला कारोबारियों, अप्रूवर्स, विटनेस के 161 और 164 के स्टेटमेंट हैं जिसमे गोवा में हवाला के जरिए आरोपी राजेश जोशी ने 11 करोड़ रुपए गोवा भेजे थे? आपको क्या इसकी जानकारी थी?

सवाल नंबर 10: आपके पीए के 164 के स्टेटमेंट है आरोप है कि आपके कहने पर अभिषेक बोइनपल्ली ने बड़ा एमाउंट हवाला के जरिए कैश के रूप में गोवा भिजवाया था?

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button