ट्रेंडिंग

‘मैं उनका बहुत बड़ा फैन हूं’, पीएम मोदी के मुरीद हुए Elon Musk , कहा किअगले साल भारत आऊंगा


न्यूयॉर्क। तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने यहां मंगलवार को मुलाकात की और कहा कि वह मोदी के फैन हैं और अगले साल भारत की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं।

मस्क, जो अभी तक अपनी इलेक्ट्रिक कार विनिर्माण कंपनी टेस्ला को भारत नहीं लाए हैं, ने कहा कि सौर ऊर्जा निवेश के लिए यह देश बेहतरीन है।

ट्विटर सीईओ ने मंगलवार देर रात संवाददाताओं से कहा, मैं मोदी का फैन हूं। सौर ऊर्जा क्षेत्र में भारत में अपार संभावनाएं हैं। हम भारत में स्टारलिंक इंटरनेट लाने की भी उम्मीद कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, मैं भारत के भविष्य को लेकर काफी उत्साहित हूं। मुझे लगता है कि विश्व के अन्य देशों के मुकाबले भारत के पास सबसे अधिक संभावनाएं हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या टेस्ला भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी, मस्क ने कहा, मुझे विश्वास है कि टेस्ला भारत में होगी और मानवीय रूप से जल्द से जल्द ऐसा करेगी।

मस्क ने कहा, मैं प्रधानमंत्री को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं और उम्मीद है कि हम निकट भविष्य में कुछ घोषणाएं करेंगे।

इस साल अप्रैल में मस्क ने ट्विटर पर मोदी को फॉलो करना शुरू किया।

मस्क और भारत सालों से बातचीत कर रहे हैं, लेकिन स्थानीय संयंत्र और देश के 100 प्रतिशत आयात शुल्क पर असहमति के कारण गतिरोध बना हुआ है।

सरकार ने ईवी निर्माता को स्थानीय खरीद में तेजी लाने और विस्तृत विनिर्माण योजनाओं को साझा करने के लिए कहा है, जबकि मस्क ने कम करों की मांग की है ताकि टेस्ला घरेलू बजट के प्रति सचेत बाजार में आयातित वाहनों को सस्ती कीमत पर बेचकर शुरुआत कर सके।

मस्क ने आगे कहा कि वास्तव में पीएम मोदी भारत की बहुत परवाह करते हैं क्योंकि वो हमें भारत में निवेश करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं और हम ऐसा करके भी दिखाएंगे।

उन्होंने कहा, हमें बस सही समय का इंतजार है। यह प्रधानमंत्री के साथ बहुत ही शानदार बैठक थी। कुछ साल पहले वह हमारी टेस्ला फैक्ट्री में आए थे। इसलिए, हम एक-दूसरे को जानते हैं।

मस्क ने कहा, वो भारत के लिए सही चीजें करना चाहते हैं। वो नई कंपनियों के लिए खुलापन चाहते हैं। वह उनका सहायक बनना चाहते हैं। असल में उसी समय वह यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि भारत इससे लाभ हासिल करे।

मस्क ने पीएम मोदी की तारीफ में कहीं ये 5 बड़ी बातें

1. एलन मस्क ने कहा कि मैं भारत के भविष्य को लेकर बहुत ज्यादा उत्साहित हूं. मुझे लगता है कि दुनिया के किसी भी बड़े देश की तुलना में भारत के पास अधिक संभावनाएं हैं.

2. टेस्ला के सीईओ ने कहा कि इस मुलाकात की मुख्य बात ये है कि वो (पीएम मोदी) वास्तव में भारत की बहुत परवाह करते हैं. वो हमें भारत में निवेश के लिए प्रेरित कर रहे हैं, जो हम करना चाहते हैं.

3. मस्क ने इस दौरान पीएम मोदी के साथ 2015 में हुई अपनी पहली मुलाकात का भी जिक्र किया. माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के मालिक ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ यह एक शानदार बैठक थी. कई साल पहले उन्होंने (मोदी) हमारे फ्रीमोंट फैक्ट्री का दौरा किया था.

4. एलन मस्क ने कहा कि मैं कह सकता हूं कि वह (मोदी) वास्तव में भारत के लिए सही चीजें करना चाहते हैं. वह नई कंपनियों का खुले मन से स्वागत करना चाहते हैं और उनका समर्थन करते हैं. इसके साथ ही वो इसका भी ख्याल रखते हैं कि इससे भारत का फायदा हो. यही होना चाहिए.

5. उन्होंने कहा, ”भारत में एक स्थायी ऊर्जा भविष्य के सभी तीन स्तंभों के लिए क्षमता है, तीन स्तंभ मुख्य रूप से सौर और पवन के माध्यम से स्थायी ऊर्जा उत्पादन हैं, आपको वास्तव में बिजली पैदा करने के लिए जितना क्षेत्र चाहिए, भारत में वो बहुत कम है. यह बहुत ही उल्लेखनीय है. हम स्टारलिंक लाने की भी तलाश कर रहे हैं, जो भारत के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अविश्वसनीय रूप से सहायक हो सकता है.”

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button