लाइफस्टाइल

Immunity Booster In Summer | क्या आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना चाहते हैं? इन पांच आंवले के व्यंजनों को ट्राइ करें

 

जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है और सूरज तेज चमकता है, हमारा शरीर परेशान होने लगता है। हमारे रास्ते में आने वाली किसी भी मौसमी बीमारी से बचने के लिए हमारी प्रतिरक्षा को मजबूत रखना आवश्यक है। ऐसा करने का एक शक्तिशाली तरीका आंवला, जिसे भारतीय करौदा भी कहा जाता है, को अपने आहार में शामिल करना है।

 

आंवला अपनी उच्च विटामिन सी सामग्री के साथ-साथ अन्य लाभकारी पोषक तत्वों के लिए प्रसिद्ध है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। चाहे आप इसे स्मूदी, सलाद या अपने भोजन में स्वादिष्ट जोड़ने के रूप में पसंद करते हों, इस सुपरफूड के लाभों का आनंद लेने के कई तरीके हैं। तो आइए हम पांच स्वादिष्ट और बनाने में आसान व्यंजनों के बारे में जानें जो न केवल आपको तरोताजा रखेंगे बल्कि इस गर्मी में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करेंगे।

आंवला स्मूदी

आंवला स्मूदी के साथ अपने दिन की ताजगी भरी शुरुआत करें। जलयोजन के लिए ताजा आंवला, पालक, केला और थोड़ा सा नारियल पानी मिलाएं। मिठास के लिए आप इसमें थोड़ा सा शहद या खजूर भी मिला सकते हैं। यह स्मूदी विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो इसे स्वस्थ नाश्ते या नाश्ते के लिए एक आदर्श विकल्प बनाती है।

आंवले की चटनी

अपने भोजन को तीखी आंवले की चटनी के साथ स्वादिष्ट बनाएं। बस कटे हुए आंवले को हरी मिर्च, अदरक, लहसुन और एक चुटकी नमक के साथ मिलाएं। सभी चीज़ों को चिकना होने तक मिलाएँ। यह बहुमुखी चटनी समोसे या पकोड़े जैसे स्नैक्स के साथ अच्छी तरह से मेल खाती है, या आप इसे अपने पसंदीदा व्यंजनों के लिए एक स्वादिष्ट डिप के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

आंवला सलाद

आंवले के सलाद के साथ चीजों को हल्का और ताज़ा रखें। खीरे, गाजर, और सीताफल और पुदीना जैसी ताजी जड़ी-बूटियों के साथ पतले कटे हुए आंवले को मिलाएं। नींबू के रस, जैतून के तेल और थोड़े से काले नमक से बनी ड्रेसिंग छिड़कें। यह कुरकुरा सलाद न केवल स्वादिष्ट है बल्कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने के लिए विटामिन और खनिजों से भी भरपूर है।

आंवला युक्त पानी

इस पौष्टिक फल के टुकड़ों को अपने पानी में मिलाकर आंवले के लाभों का लाभ उठाते हुए हाइड्रेटेड रहें। बस एक पानी के घड़े में ताजे आंवले के कुछ टुकड़े डालें और इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें ताकि स्वाद घुल जाए। विटामिन सी और जलयोजन को बढ़ावा देने के लिए पूरे दिन इस ताज़ा पेय का आनंद लें।

आंवला चावल

आंवले को मिलाकर अपने चावल के व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाएं। चावल को वैसे ही पकाएं जैसे आप सामान्य रूप से पकाते हैं, फिर उसमें अतिरिक्त कुरकुरापन लाने के लिए बारीक कसा हुआ आंवला और कुछ भुने हुए मेवे और बीज मिलाएं। आंवले का तीखा स्वाद इस सरल लेकिन संतुष्टिदायक व्यंजन में एक अनूठा मोड़ जोड़ता है, जिससे यह किसी भी गर्मी के भोजन के लिए एकदम उपयुक्त बन जाता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button