लाइफस्टाइल

क्या आप भी जिम जाना भूल जाते हैं? आज ही इन सुझावों का पालन करें।

 

फिट रहने के लिए हम सभी जिम जाने के लिए मेंबरशिप तो ले लेते हैं लेकिन जाने का समय बिल्कुल टाइम नहीं होता। स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को खान-पान के साथ-साथ वर्कआउट भी करना चाहिए। कई बार होता है कि लोग फिजिकली फिट रहने के लिए जिम ज्वाइन कर तो लेते हैं, लेकिन शुरुआत में काफी उत्साह होता है और वे जोश में जिम जाते भी हैं। लेकिन कुछ दिनों के बाद वे जिम स्किप करना शुरु कर देते हैं और ऐसा बार-बार होने लगता है।

रोजाना यही होता है कि कल से जिम रेग्युलर जाएंगे, लेकिन ऐसा हो नहीं पाता। लेकिन ऐसा करने से फिटनेस गोल्स को पूरा कर पाना संभव नहीं हो पाता है। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं।

बनाएं जिम पार्टनर

अगर आप भी जिम बार-बार स्किप करते हैं तो अपनी इस आदत को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप किसी को अपना जिम पार्टनर बना सकते हैं। अगर आपका जिम जाने मन नहीं करता तो आपका दोस्त ऐसा करने रोक सकता है। वहीं आप छुट्टी लेंगे तो वह आपको कॉल करके भी बुला लेगा। इससे आपकी आदत बदल जाएगी।

टाइम चेंज कर सकते हैं

ज्यादातर लोगों का जिम ना जाने का यही बहाना होता है कि उनके पास टाइम नहीं होता है। लेकिन आप ऑफिस लौटकर जिम जाने का प्लान करते हैं तो यह संभव है कि आप बहुत थक गए हों और जिम स्किप कर दिया। ऐसे में जरुरत है कि आप अपना जिन जाने का समय बदलें। अगर आपकी नौकरी दस से छह की है तो आप 5 बजे जिम जाने का नियम बनाएं। जब आप सही तरह से शेड्यूल बनाएंगे तो जिम जाना स्किप नहीं होगा।

पर्सनल ट्रेनर को करें हायर

अगर आप वर्कआउट के लिए मोटिवेट नहीं हो पाते हैं या फिर बार-बार जिम स्किप करते हैं तो ऐसे में पर्सनल ट्रेनर को हायर करना अच्छा आइडिया है। पर्सनल ट्रेनर आपको सिर्फ सही तरह से वर्कआउट करने में ही मदद नहीं करता है, बल्कि वह आपको लगातार मोटिवेट भी करता है, जिसे आप कभी जिम स्किप नहीं करेंगे।

इंटेसिटी का रखे ध्यान

बेहतर परिणाम के लिए कई लोग शुरु ही में इंटेंस वर्कआउट करते हैं। हालांकि, ऐसा करने से उन्हें चोट लग सकती है या फिर बहुत अधिक बॉडी पेन होता है और वे जिम स्किप कर देते हैं। याद रखें कि आप हैवी वर्कआउट करने से बचें। अपने शरीर की सुनें और उसके अनुसार ही वर्कआउट करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button