धर्म

आयुक्त गढ़वाल मंडल ने बाबा केदार के दर्शन कर की पूजा-अर्चना


द्धालुओं की निःस्वार्थ भाव से सेवा करने तथा स्वयं का मनोबल उच्च बनाए रखने के दिए निर्देश

रुद्रप्रयाग केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के अवसर पर आयुक्त गढ़वाल मंडल सुशील कुमार ने बाबा केदारनाथ के दर्शन कर पूजा-अर्चना की तथा प्रदेश की खुशहाली एवं समृद्धि की कामना की।

दर्शन के उपरांत गढ़वाल आयुक्त सुशील कुमार एवं पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र करन सिंह नगन्याल ने केदारनाथ धाम पैदल चलकर यात्रा पड़ाव में पुलिस एवं जिला प्रशासन से केदारनाथ धाम में आ रहे तीर्थ यात्रियों के लिए की गई व्यवस्थाओं एवं सुविधाओं का यात्रा मार्ग में तैनात पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों से जायजा लेने I साथ ही उपस्थित प्रशासन के विभिन्न विभागों के अधिकारियों व पुलिस प्रभारियों को यात्रा में आए श्रद्धालुओं की निःस्वार्थ भाव से सेवा करने तथा स्वयं का मनोबल उच्च बनाए रखने के निर्देश दिए।

इस दौरान उन्होंने केदारनाथ धाम को जा रहे श्रद्धालुओं के साथ संवाद भी किया। दोनों अधिकारियों द्वारा यात्रा पड़ावों पर नियुक्त पुलिस सहित प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वे यात्रा संचालन के संबंध में केदारनाथ धाम में तैनात सहयोगियों के निरंतर संपर्क में रहें तथा वहां की परिस्थितियों के अनुरूप यात्रा पड़ावों से यात्रा का संचालन कराएं।
उन्होंने कहा कि यात्रा के प्रारंभिक चरण में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं, लेकिन सप्ताह भर के अंदर सभी इस रुटीन में ढल जाएंगे।

साथ ही निर्देश दिए गए कि यात्री अपनी यात्रा प्रारम्भ करते हुए पूरे जोश में रहता है, परन्तु यात्रा के दौरान थकान लगने से यात्रा पड़ावों में पहुंचकर उनके स्वभाव में भले ही कुछ परिवर्तन हो सकता है, परन्तु आप लोगों को सभी के साथ सौम्य व्यवहार करना है, क्योंकि यहां पर आने वाला श्रद्धालु हमेशा तो नहीं आने वाला, जैसा आपका व्यवहार रहेगा, उसके मन में यहां के प्रति वैसी ही धारणा रहेगी। साथ ही यात्रा मार्ग पर किसी भी प्रकार की आपात स्थिति, यात्रियों के आगे-पीछे होने से उनको मिलाने या उनकी खोयी सामग्री इत्यादि ढूंढकर लौटाने में मदद करें, ऐसे में न केवल आपको आत्मसंतुष्टि होगी, बल्कि यात्रियों की दुआयें भी आपको लगेंगी। उन्होंने यात्रा में तैनात अधिकारियों एवं कार्मिकों को अपने कर्तव्य निर्वहन में पूर्ण सजगता और ईमानदारी बरते जाने के निर्देश दिए। दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने यात्रा पड़ावों पर नियुक्त प्रशासन व पुलिस के अधिकारी कर्मचारियों को इस बार की यात्रा के सकुशल संचालन की शुभकामनाएं भी दी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button