अन्य खबरें

YouTube: Monetization के लिए आसान होंगे तरीके

वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouTube ने घोषणा की है कि वह YouTube Partner Program के लिए पात्रता आवश्यकताओं को कम कर रहा है और छोटे क्रिएटर्स के लिए पेड चैट, टिपिंग, चैनल सदस्यता और खरीदारी सुविधाओं सहित मौद्रीकरण के कुछ तरीके भी पेश किए हैं।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, नई नीति के साथ, वाईपीपी 500 सब्सक्राइबर हासिल करने के बाद क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध होगा, जो कि यूट्यूब की पहले तय की गई शर्त का आधा है।

4,000 वैध वॉच आवर्स की बजाय, क्रिएटर्स को मात्र 3000 वॉच आवर्स की जरूरत होगी। इसी तरह एक करोड़ शॉर्ट व्यूज की शर्त को कम करके अब 30 लाख कर दिया गया है। ये आसान शर्ते शुरुआत में यूएस, यूके, कनाडा, ताइवान और दक्षिण कोरिया में लागू होंगी।

Image Credit: YouTube Partner program 

कंपनी ने यह भी उल्लेख किया कि राजस्व साझा करने के लिए वाईपीपी नियमों में बदलाव नहीं किया गया है। इसलिए छोटे रचनाकारों को अभी भी विज्ञापन राजस्व से लाभ के लिए अपने दर्शकों का विस्तार करने की आवश्यकता होगी।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, शॉपिंग एफिलिएट प्रोग्राम जो पहले केवल चुनिंदा क्रिएटर्स के लिए आमंत्रण द्वारा उपलब्ध था, अब यूएस में वाईपीपी प्रतिभागियों के लिए उपलब्ध है, जिसके कम से कम 20,000 सब्सक्राइबर हैं।

इस बीच, इस साल फरवरी में कंपनी ने एक नया मार्केटप्लेस क्रिएटर म्यूजिक लॉन्च किया था, जो यूएस में वाईपीपी में क्रिएटर्स के लिए अपने वीडियो में उपयोग के लिए म्यूजिक के लगातार बढ़ते कैटलॉग तक पहुंचने का एक आसान तरीका है, जो मौद्रीकरण में भी सक्षम है।

 

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button