देश

डब्ल्यूएचओ ने महिला आशा कार्यकर्ताओं को किया सम्मानित, पीएम मोदी ने जाहिर कि खुशी

देहरादून: भारत की 10 लाख से अधिक महिला आशा कार्यकर्ताओं को उनके काम के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सम्मानित किया है। आशा कार्यकर्ताओं के सम्मानित होने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खुशी जाहिर की है। मोदी ने कहा कि उनका समर्पण और दृढ़ संकल्प सराहनीय है।

सोमवार सुबह एक ट्वीट कर पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं को डब्ल्यूएचओ महानिदेशक के ग्लोबल हेल्थ लीडर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया है, मुझे खुशी है। सभी आशा कार्यकर्ताओं को बधाई। वे एक स्वस्थ भारत सुनिश्चित करने में सबसे आगे हैं। आशा कार्यकर्ताओं का समर्पण और दृढ़ संकल्प सराहनीय है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डा. टेड्रोस अधनोम घेब्रेयेसिस ने रविवार को वैश्विक स्वास्थ्य सेवाओं में उल्लेखनीय योगदान, क्षेत्रीय स्वास्थ्य मुद्दों के लिए शानदार नेतृत्व करने के लिए छह पुरस्कारों की घोषणा की। डा.टेड्रोस ने ग्लोबल हेल्थ लीडर्स अवा‌र्ड्स के लिए पुरस्कार विजेताओं का फैसला किया।

आशा कार्यकर्ताओं के सम्मान समारोह में उन्होंने कहा कि ‘आशा’ का अर्थ उम्मीद है। भारत की इन दस लाख से अधिक महिला कार्यकर्ताओं ने समुदाय को स्वास्थ्य प्रणाली से जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसलिए ये सम्मान की वाकई हकदार हैं। कोरोना महामारी के दौरान इनका कार्य बेहद सराहनीय रहा है।

बता दें, इन आशा कार्यकर्ताओं ने बच्चों में होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए टीकाकरण, मातृ देखभाल में भी काम किया है। यही नहीं, सामुदायिक स्वास्थ्य देखभाल के उपचार, पोषण और स्वच्छता के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। खासकर ऐसे समय में जब दुनिया कोरोना के संकट का सामना कर रही है। उन्होंने कहा कि इन पुरस्कार विजेताओं में आजीवन समर्पण और मानवता की निस्वार्थ सेवा शामिल है।

Show More

Related Articles

Back to top button