AD
स्वास्थ्य

अमेरिका में कोविड से होने वाली मौतों में अधिकांश टीकाकृत लोग : रिपोर्ट

न्यूयॉर्क, 24 नवंबर (आईएएनएस)। एक चौंकाने वाले खुलासे में, वाशिंगटन पोस्ट के एक विश्लेषण में पाया गया है कि टीका करवाने वाले लोग अब कोविड बीमारी से मर रहे हैं और अगस्त में अमेरिका में कोरोनावायरस से होने वाली मौतों में से 58 प्रतिशत वे लोग थे जिन्हें टीका लगाया गया था।

संघीय और राज्य के आंकड़ों के नए विश्लेषण के अनुसार, 2020 की शुरूआत में महामारी की शुरूआत के बाद पहली बार, कोविड से मरने वाले अधिकांश अमेरिकियों को कम से कम आंशिक रूप से टीका लगाया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है, सितंबर 2021 में, टीका लेने वाले लोग कोरोनोवायरस की मृत्यु का सिर्फ 23 प्रतिशत हिस्सा थे, इस साल जनवरी और फरवरी में यह 42 प्रतिशत था।

कम से कम एक टीका खुराक लेने वाले लोगों में कोविड टीकों की घटती प्रभावकारिता और बुजुर्गों और प्रतिरक्षा में अक्षम लोगों में वायरस के तेजी से संक्रामक तनाव के कारण टीकाकरण किए गए लोगों में मृत्यु बढ़ रही है।

वाशिंगटन पोस्ट की ओर से विश्लेषण करने वाले कैसर फैमिली फाउंडेशन के उपाध्यक्ष सिंथिया कॉक्स ने कहा, हम यह नहीं कह सकते कि यह गैर-टीकाकृत लोगों की महामारी है।

व्हाइट हाउस के निवर्तमान मुख्य चिकित्सा सलाहकार, एंथोनी फौची ने गंभीर बीमारी और मौतों को रोकने में स्वीकृत कोविड टीकों की सुरक्षा और प्रभावकारिता पर जोर दिया है, लोगों को जल्द से जल्द टीका लगाने और बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया है।

उन्होंने कहा कि समय के साथ कोरोनावायरस वैक्सीन की प्रभावशीलता कम हो जाती है और नए उभरते वेरिएंट के कारण बीमारी की तुलना अन्य वैक्सीन-उपचार योग्य बीमारियों से नहीं की जानी चाहिए।

फौची ने कहा, मेरा संदेश, और मेरा अंतिम संदेश, शायद अंतिम संदेश जो मैं आपको इस पोडियम से देता हूं, वह यह है कि कृपया, अपनी सुरक्षा के लिए, अपने परिवार के लिए, जैसे ही आप पात्र हों, अपना अपडेटेड कोविड-19 शॉट प्राप्त करें। अपनी, अपने परिवार और अपने समुदाय की रक्षा करें।

मैं आपसे एक ऐसी जगह खोजने के लिए वैक्सीन डॉट जीओवी पर जाने का आग्रह करता हूं जहां आप आसानी से अपडेटेड वैक्सीन प्राप्त कर सकें, और कृपया इसे जल्द से जल्द करें।

साइंटिफिक अमेरिकन की रिपोर्ट के अनुसार, वृद्ध लोग हमेशा विशेष रूप से कमजोर होते हैं और अब महामारी में पहले की तुलना में कोविड से होने वाली मौतों का अनुपात अधिक है।

आज अमेरिका में, लगभग 335 लोग कोविड से मरेंगे – एक ऐसी बीमारी जिसके लिए अत्यधिक प्रभावी टीके, उपचार और सावधानियां हैं।

कैसर फैमिली फाउंडेशन के अनुसार, इस साल अप्रैल और जुलाई के बीच 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों की मृत्यु दोगुनी से अधिक हो गई, जिसमें 125 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नौ महीने पहले की तुलना में वैश्विक स्तर पर हाल ही में हुई कोविड-19 मौतों में लगभग 90 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है, लेकिन फिर भी महामारी के खिलाफ सतर्कता बरतने का आग्रह किया है क्योंकि नए वेरिएंट में वृद्धि जारी है।

कुल मिलाकर, डब्लूएचओ ने 629 मिलियन मामलों और महामारी से जुड़ी 6.5 मिलियन मौतों की सूचना दी है।

–आईएएनएस

पीजेएस/एसकेपी

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button