Switch to:
किशोर,किशोरियों के स्वास्थ्य तथा अधिकारों को लेकर 16 दिवसीय संगोष्ठी, संवाद का आयोजन

Share this story

vimarsh

नैनीताल: किशोर व किशोरियों के स्वास्थ्य तथा अधिकारों को लेकर नैनीताल में विमर्श संस्था द्वारा संगोष्ठी संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संगोष्ठी कार्यक्रम के तहत किशेर किशोरियों व महिलाओं के अधिकारों पर जागरूकता को लेकर 16 दिनों तक विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों काआयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के शुरुआती दौर मे चाइल्ड हेल्पलाइन सहित स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधियों ने संवाद कार्यक्रम के चलते अपने अपने विचार रखे।

कार्यक्रम का शुभारंभ नैनीताल के तल्लीताल स्थित अंबेडकर भवन में किशोरियों महिलाओं के अधिकारों पर तैयार जनगीत के साथ हुई।

इस दौरान विमर्श संस्था की न्यासी कंचन भंडारी ने कार्यक्रम के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि प्राचीन समय से हो रही महिलाओं के साथ हिंसात्मक घटनाओं का सिलसिला अभी भी लगातार जारी है। कहा, समाज में आज भी किशोरियों तथा महिलाओं की उपेक्षा की जाती है। इसके मद्देनजर इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संवाद कार्यक्रम के द्वारा इस योजना की शुरुआत हो गई है।

कंचन ने बताया कि आने वाले 10 दिसंबर तक इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिसमें गांव स्तर पर घर.घर जाकर जागरूकता के साथ ही महिलाओं के खिलाफ होने वाली हिंसात्मक घटनाओं पर नियंत्रण को लेकर कार्य योजनाएं बनाई जाएंगी।

इस मौके पर तल्लीताल एसओ रोहिताश सागर ने कहा, कि बच्चों तथा युवाओं में लगातार नशे की प्रवृत्ति बढ़ रही है। उन्होंने नशीले पदार्थों के दुष्परिणाम बताए। साथ ही कहा कि बच्चों के साथ होने वाली हिंसा से वह त्वरित मानसिक तनाव में चले जाते हैं। ऐसे में उन्हें समस्याओं को अभिभावक तथा शिक्षकों के साथ जरूरत पड़ने पर पुलिस से भी साझा करनी चाहिए।