Switch to:
उत्तरकाशी पहुंचे मनीष सिसोदिया ने की बड़ी घोषणा

Share this story

n


उत्तरकाशी: अपने दो दिवसीय उत्तराखंड दौरे के दूसरे दिन आज दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और कर्नल कोठियाल ने  उत्तरकाशी में विशाल तिरंगा यात्रा और जनसभा को संबोधित किया। सबसे पहले मनीष सिसोदिया ने एक पत्रकार वार्ता के दौरान घोषणा करते  हुए कर्नल अजय कोठियाल को गंगोत्री विधानसभा से ऑफिशियली आप का प्रत्याशी घोषित किया।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पत्रकारो से बातचीत करते हुए कहा कि, साथियों मैं आज एक अच्छी खुश खबरी लेकर आया हूं। आम आदमी पार्टी की ओर से गंगोत्री विधानसभा से कर्नल अजय कोठियाल चुनाव लडेंगे। उन पर जनता का विश्वास है, चाहे रोजगार दिलाना हो या आपदा के दौर में काम करना हो, वह सब बेहतर जानते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि आम आदमी पार्टी सभी विधानसभाओ पर अपने प्रत्याशी उतारने जा रही है। गंगोत्री के लोगों के लिए यह अच्छा अवसर है, उनके लिए कर्नल कोठियाल एक बेहतर विकल्प हैं, गंगोत्री के साथ ही उत्तराखंड के लिए भी यह अच्छी खबर है। 

गंगोत्री के राजनैतिक इतिहास को बताते हुए सिसोदिया ने कहा कि यहां जिस पार्टी का विधायक जीता है उसकी ही सरकार बनती आई है। इस बार कर्नल कोठियाल को चुने और प्रदेश को विकास करने वाली सरकार दे,उत्तराखंड नवनिर्माण करने वाली सरकार दें।

 उन्होंने कहा कि प्रदेश को बीजेपी और कांग्रेस ने पिछले 21 सालों से छलने का काम किया। उन्होंने कहा,दिल्ली में जब यहां की प्रसूता की मौत की खबर पढ़ता हूं दुख होता है। शिक्षा के हालात भी बदहाल हैं। उत्तराखंड की राजनीति में जिस विजन व साहस की जरूरत है वह अब तक नहीं मिल सका है। उन्होंने कहा कि गंगोत्री और यहां की जनता को यह सौभाग्य मिलेगा की राज्य को ईमानदार, कर्मठ नेता मिलने जा रहा है। उनकी विधानसभा से सिर्फ विधायक नहीं सीएम प्रत्याशी भी है आप एक बार उनपार विश्वास कर के देखिए।

दिल्ली में अपने कार्य अनुभवों को किया साझा,विजन हो तो विकास संभव

उन्होंने कहा,हमनें सात साल पहले जब दिल्ली में काम शुरू किया था, उस वक्त  सबने कहा बिजली मुफ्त संभव नहीं है, अच्छे सरकारी स्कूल कैसे बन सकते हैं, लेकिन हमने सब कुछ कर के दिखाया है। काम करने की इच्छाशक्ति और विजन हो तो कोई भी काम संभव है।उन्होंने कहा अब उत्तराखंड की बारी है 
हर जगह की अपनी कमी और खूबियां होती है, यदि दिल्ली में संभव हो सकता है तो हर जगह संभव है। उत्तराखंड में भी नवनिर्माण होगा । उन्होंने कहा,
दिल्ली में बिजली मंगवाकर मुफ्त दी जा रही है। उत्तराखंड दूसरो को बिजली देता है ऐसे में यहां मुफ्त बिजली दी जा सकती है।

बीजेपी कांग्रेस को शिक्षा को लेकर  मनीष सिसोदिया हुए हमलावर

मनीष सिसोदिया ने कहा,बीजेपी और कांग्रेस में स्कूलों के हालात खराब रहे अब दिल्ली के स्कूलों से बच्चे नीट का एग्जाम क्लियर कर रहे हैं। एक ही स्कूल से 51 बच्चों ने नीट क्लियर किया है। 

उन्होंने कहा,आजादी के बाद से ही यहां की शिक्षा बेहतर रही है तो अब भी अच्छी शिक्षा संभव है। जब पांच साल में दिल्ली में संभव है तो यहां भी हो सकता है।

मनीष सिसोदिया पहुंचे नेहरू पर्वतारोहण संस्थान,दिल्ली के एडवेंचर चाहने वाले बच्चों को संस्थान से जोड़ने की जताई इच्छा

इसके बाद मनीष सिसोदिया और कर्नल अजय कोठियाल ने नेहरू पर्वतारोहण संस्थान का दौरा किया। कर्नल कोठियाल निम में बतौर प्रधानाचार्य अपनी सेवाएं दे चुके हैं। मनीष सिसोदिया ने निम के मैनेजमेंट से बात करते हुए निम में संचालित कोर्स को दिल्ली में भी संचालित किए जाने की इच्छा जाहिर की, जिसके लिए उन्होंने वहां के प्राचार्य कर्नल अमित बिष्ट से फोन पर बात भी की और उन्हें दिल्ली आने का निमंत्रण भी दिया।  जिस पर निम प्राचार्य   ने उन्हें हर संभव सहयोग का भरोसा दिया है।


इसके बाद 4th गढ़वाल के  नूरा नांग दिवस पर शौर्य स्थल पहुंचे,शहीदों को दी श्रद्धांजलि 

इसके बाद  कर्नल कोठियाल और मनीष सिसोदिया  उत्तरकाशी शौर्य स्थल पहुंचे, जहां उन्होंने बाबा जसवंत सिंह को पुष्पमाला अर्पित करते हुए नमन किया। आज ही के दिन वीर बाबा जसवंत सिंह का शहादत दिवस भी है। इस दौरान उन्होंने वहां पूर्व फौजियों से मुलाकात की और वो यूथ फाउंडेशन के लोगों से भी मिले। 

विशाल रोड शो के साथ ज्ञानसू टनल से रामलीला मैदान पहुंचे मनीष सिसोदिया और कर्नल कोठियाल

इसके बाद मनीष सिसोदिया और कर्नल कोठियाल का रोड शो ज्ञानसु टनल से विश्वनाथ मंदिर होते हुए रामलीला मैदान पहुंचा। रोड शो में सैकड़ों युवाओं समेत महिला शक्ति ने रोड शो में चार चांद लगा दिए। हर तरफ उत्तरकाशी बाजार में युवाओं का जोश दिखाई दे रहा था जो कर्नल कोठियाल के नारों के साथ आगे बढ़ रहे थे। आप के इस रोड शो में युवाओं की काफी संख्या मौजूद थी जो युवाओं का कर्नल कोठियाल के प्रति विश्वास जताने के लिए काफी था।मनीष सिसोदिया रोड शो के दौरान बाजार से गुजरते हुए सबका संबोधन स्वीकारते हुए उनका अभिवादन कर रहे थे। चारों तरफ से जगह जगह लोग उनका स्वागत और पुष्प वर्षा कर रहे थे।

नई पारी की शुरुवात के लिए कर्नल कोठियाल ने  मनीष सिसोदिया के साथ  बाबा विश्वनाथ का लिया आशीर्वाद ,उत्तराखंड नवनिर्माण का लिया आशीर्वाद


शौर्य स्थल के बाद वहां से दोनों आप वरिष्ठ नेता उत्तरकाशी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन के लिए पहुंचे, जहां उत्तराखंड नव निर्माण का संकल्प दोहराते हुए पुजारी जी ने उन्हें विजयश्री का आशीष दिया। इसके बाद वो काशी विश्वनाथ मंदिर से रामलीला मैदान पहुंचे ।

कर्नल कोठियाल ने रामलीला मैदान से भरी हुंकार,उत्तराखंड नवनिर्माण में गंगोत्री की जनता का आशीर्वाद चाहिए:आप

अपने संबोधन की शुरुवात में उन्होंने कहा,आज मेरे लिए बहुत बड़ा दिन है  2013 में जहां खड़ा था आज वही  हूं । उन्होंने कहा,अब समय आ गया जब अवलोकन करना  होगा।  21 साल पहले आंदोलन करके जो उत्तराखंड मिला था जिसके लिए शहादत दी थी वो सपने आज भी अधूरे हैं। उन्होंने उपमुख्यमंत्री  मनीष सिसोदिया का उत्तरकाशी में स्वागत करते हुए उनको सैल्यूट किया। उन्होंने कहा, उत्तरकाशी से मेरा खास रिश्ता है। यहां से मैने सामाजिक सेवा की शुरुवात की । 2013 अप्रैल में मैं उत्तराखंड में जब उत्तरकाशी में पोस्टिंग आया निम में  प्रधानाचार्य बना । अप्रैल में मेरी पोस्टिंग आई 2 महीने बाद हिमालय में सबसे बड़ा डिजास्टर आया।  हमको जिम्मेदारी मिली जिसे हमने युवाओं लड़कियों पूर्व फौजियों की मदद ,जोश और जुनून से पूरा किया। आपदा में कई टीम बनाई,जिन्होंने मिलकर उस समय जज्बे से कई रेस्क्यू किया । विषम परिस्थितियों में काम किया।लोगों के जुनून को देखते हुए एक संस्था मैंने बनाई जो यूथ फाउंडेशन है जिसने हजारों लोगों को अब तक रोजगार दिया ,नंदा देवी राजजात कंडक्ट कराने की जिम्मेदारी निभाई। 

मैं पोल्टिशियन नहीं,लेकिन समाज में कोई काम करना है तो सरकार में आना होगा

कर्नल कोठियाल ने कहा,मुझे अभी  समाज में कई काम करने हैं और समाज में अगर कुछ काम करना है तो सरकार में रहना जरूरी है । सरकार में या  अधिकारी बनकर रहो या तो पॉलिटिशन बनो पॉलिटिक्स मेरे बस की नहीं थी अधिकारी का फौज में रह चुका था ना दोबारा मेरी इच्छा थी ।  लीडरशिप क्या होती है विपरीत परिस्थितियों में कैसे लड़ा जाता है कैसे काम किया जाता है ये  लीडरशिप मैने फौज से सीखी।  उन्होंने कहा,मैं दिल्ली जाकर ऐसी पार्टियों के सामने उठक बैठक नहीं कर सकता था मुझे मालूम है बैठक   शरीर को स्वस्थ रखने के लिए करना ठीक है लेकिन टिकट के लिए उठक बैठक करनी पड़े तो मैं उस पार्टी का हिस्सा नहीं बन सकता । फिर मुझे ऐसी पार्टी मिली जिसने जो कहा करके दिखाया और जनता बार बार उनको बहुमत देकर दिल्ली की सत्ता दे रही। उत्तराखंड के लिए भी आज कई सुलगते सवाल हैं।
रोजगार शिक्षा ,फ्री बिजली, बेहतर शिक्षा की जरूरत है।

उत्तराखंड में पिछले 21 साल बी टीम और सी टीम ने काम किया,अबकी बार AAP kee ए टीम चुनने का मौका:कर्नल कोठियाल

कर्नल कोठियाल ने कहा कोई। हमे बीजेपी की बी टीम तो कोई कांग्रेस की बी टीम कहता । जबकि हकीकत ये हैं पिछले 21 सालों में उत्तराखंड में बी टीम बीजेपी और सी टीम कांग्रेस ने राज किया। आज उत्तराखंड के हालत 21 सालों में बहुत खराब हो गए। स्वास्थ्य,शिक्षा रोजगार समेत कई मुद्दों पर सरकारों ने काम नहीं किया। शहीदों के सपनों के उत्तराखंड के लिए किसी भी सरकार ने काम नहीं किया जबकि अब जनता के पास मौका है आप की A टीम चुनने का जो उत्तराखंड नवनिर्माण के साथ प्रदेश के पिछले 21 सालों के सपनों को साकार कर सकती है।


गंगोत्री से शुरू होगी ईमानदार राजनीति की बयार,कर्नल कोठियाल होंगे आप के उम्मीदवार:आप


उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा गंगोत्री विधानसभा से ईमानदार राजनीति की बयार चलेगी जो पवित्र गंगा की तरह बहेगी। उन्होंने खुशखबरी देते हुए कहा ईमानदार और देशभक्त व्यक्ति गंगोत्री से आप लोगों के साथ मिलकर ,आपके सहयोग से उत्तराखंड नवनिर्माण के लक्ष्य को पूरा करेगा। आपके सपनों के उत्तराखंड को बनाएगा। पिछले 21 सालों में जो उत्तराखंड की जनता ने खोया वो हासिल करना है।शिक्षा ,स्वास्थ्य रोजगार विकास के लिए काम करना अभी बाकी है जो कर्नल कोठियाल के नेतृत्व में होगा।

बीजेपी कांग्रेस ने 21 साल बारी बारी लूटा,तब विकल्प नहीं था अब आप बेहतर विकल्प,कर्नल के नेतृत्व में होगा उत्तराखंड पुननिर्माण:आप
  

रामलीला मैदान से विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि मैं दस साल पहले अन्ना आंदोलन के दौरान उत्तरकाशी आया था, अब फिर आया हूं, लेकिन आज 21 साल उत्तराखंड को बने हो गए और हम आज भी बाजू वाले के चक्करों में रह गए । तभी  बारी बारी से बीजेपी और कांग्रेस उत्तराखंड को लूटते गए। उन्होंने कहा,आम आदमी पार्टी ने जो पहला आधिकारिक  प्रत्याशी घोषित किया, वह यहां से कर्नल अजय कोठियाल है। मां गंगा का पवित्र जल यही  से निकलकर गांव शहर तक पवित्रता से पहुंचता है, चाहे उसमें कोई कुछ भी मिलावट करे। आज उत्तराखंड नव निर्माण का पत्थर कर्नल कोठियाल के रूप में रख दिया गया है। उत्तराखंड को आप लोगों ने बना दिया लेकिन बीजेपी कांग्रेस के बीच फंस कर रह गए। यहां का मूलभूत विकास नहीं हो सका, आज आप के तौर पर  बेहतर विकल्प सामने है जो उत्तराखंड नव निर्माण कर सकता है। कर्नल कोठियाल का चयन मुख्यमंत्री बनाने के लिए नहीं उत्तराखंड का नव निर्माण करने के लिए करें । दिल्ली में जब से आप की सरकार बनी उन्हें लगातार जनता जीता रही है। आप लोगों ने यहां बीजेपी को पूर्ण बहुमत दिया बदले में तीन मुख्यमंत्री मिले इससे ज्यादा कुछ नहीं हुआ। उत्तराखंड को चट्टान जैसा मुख्यमंत्री चाहिए, शॉर्ट टर्म वाला नहीं।

दिल्ली में सरकारी स्कूलों में बेहतर शिक्षा,डॉक्टर,इंजीनियर बन रहे बच्चे

मनीष सिसोदिया ने कहा,अभी दिल्ली में रिजल्ट आया, एक ही सरकारी स्कूल से 51 बच्चों ने नीट की परीक्षा पास कर ली है,और ऐसे कई स्कूल हैं जहां अलग अलग बच्चे नीट में निकले।उन्होंने कहा, और कोई जगह है जहां सरकारी स्कूल के बच्चों को इतनी अच्छी शिक्षा मिल रही हो। दिल्ली में मुफ्त 24 घंटे बिजली मिलती है। उन्होंने कहा,बीजेपी वाले वोट मांगने आए तो उन्हें बोलना जब दिल्ली में मुफ्त बिजली मिल सकती है तो यहां क्यों नहीं संभव हो सकता है।उन्होंने कहा  जब केजरीवाल जी और कर्नल कोठियाल  ने हुंकार भरी तो आंगनबाड़ी बहनों का मानदेय पांच हजार से दस हजार कर दिया, दिल्ली में उन्होंने बताया ,उन्होंने चुनाव का इंतजार नहीं किया सरकार बनते ही आंगन वाड़ी कार्यकर्ताओं का वेतन 5000 से बढ़ाकर 10000 कर दिया। उन्होंने अपील करते हुए कहा,इस बार चुनाव में जब झाड़ू का बटन आप लोग दबाएंगे तो आपको अच्छी सुविधा मिलेगी, आपका वोट कर्नल कोठियाल की जगह मोहल्ला क्लिनिक को जायेगा। अच्छी शिक्षा को जाएगा,बेहतर स्वास्थ्य के लिए जाएगा। यहां अच्छे अस्पताल नहीं है, यह आप की सरकार में ही उत्तराखंड नवनिर्माण संभव हो सकता है।

बीजेपी कांग्रेस को मनीष सिसोदिया की सीधी चुनौती,कोई सरकारी स्कूल बताएं,जहां से बच्चे नीट,इंजीनियर निकल रहे

मनीष सिसोदिया ने इस दौरान बीजेपी कांग्रेस को सीधी चुनौती देते हुए कहा पिछले 21 सालों से दोनों बारी बारी राज कर रहे क्या वो कोई ऐसा सरकारी स्कूल बता सकते जहां से बच्चे पढ़ाई करके नीट निकाल रहे,डॉक्टर बन रहे ,इंजीनियर बन रहे। उन्होंने कहा यहां के नेता ये भी बताए ऐसा कोई सरकारी  स्कूल इन 21 सालों में बनाया जहां बच्चे प्राइवेट स्कूल से सरकारी स्कूलों में एडमिशन ले रहे । उन्होंने कहा,इन दोनों सरकारों ने शिक्षा के स्तर को बदहाल कर दिया।

उत्तरकाशी से नरेंद्रनगर होते जौलीग्रांट पहुंचे मनीष सिसोदिया,सबका आभार जताया

इसके बाद मनीष सिसोदिया का काफिला उत्तरकाशी से होते हुए नरेंद्र नगर से जौलीग्रांट पहुंचा जहां से वो सबका आभार जताते हुए दिल्ली के लिए वापिस चले गए।