Switch to:
आप की पौड़ी में 'रोजगार गारंटी यात्रा: सैकडों कार्यकर्ता रहे मौजूद

Share this story

aap

पौड़ी: उत्तराखंड में हर घर को रोजगार मुहिम को आगे बढ़ाते हुए आम आदमी पार्टी की रोजगार गारंटी यात्रा तीसरे चरण में आज पौड़ी विधानसभा पहुंची जहां पहुंचते ही आप पार्टी के कार्यकर्ताओं ने कर्नल अजय कोठियाल को पौडी पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया। कार्यकर्ताओं ने उनका फूल मालाएं पहनाकर जोरदार स्वागत किया जिसके बाद उन्होंने पौडी स्थित आप पार्टी कार्यालय का विधिवत उद्घाटन किया। उनके फीता काटते ही आप कार्यकर्ताओं ने जोरदार तालियों से उनका अभिनंदन किया।

बाबा कंडोलिया के किए दर्शन,उत्तराखंड नवनिर्माण का लिया आशीर्वाद

आप के कार्यालय का उद्घाटन के बाद कर्नल अजय कोठियाल सबसे पहले पौडी के भूमियाल देवता बाबा कंडोलिया देवता के दरबार में माथा टेकने पहुंचने जहां पुहंचकर पूजा अर्चना करते हुए उन्होनें बाबा से राज्य नवनिर्माण और प्रदेश को आध्यात्मिक राजधानी बनाने का सकंल्प दोहराया और मंदिर के पुजारी जी ने उन्हें विजयश्री का आशिर्वाद दिया। वहीं इस दौरान ,मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी जगह जगह जाकर जनता को अपने मुद्दे बता रही है, आप किस तरह जनता की उम्मीदों पर खरा उतरेगी। जनता की जरुरी समस्याओं को समझ कर उनके निदान के लिए उन बातों को अपने मैनिफेस्टो में जगह दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कंडोलिया देवता के दर्शन करने के बाद एक अलग ही वातावरण का एहसास हुआ । ऐसे वातावरण को छोडने का मन नहीं करता लेकिन जब ऐसे वातावरण में रहकर सुविधाएं ना मिलें तो मजबूरन जनता को पलायन करना पडता है ,जो यहां की जनता के साथ हो रहा है। लोगों के चेहरे पर निराशा की झलक से अंदाजा लगाया जा सकता है कि कैसे सरकार यहां के लोगों को नजरअंदाज करती है।

आप को मिल रहा जनता का प्यार ,बेहतर विकल्प है आप

उन्होंने कहा,आप को जनता का अच्छा सहयोग मिल रहा है, जनता बेहतर विकल्प चाहती है,और आप से उन्हें काफी उम्मीदें हैं। 21 साल से ,जो सपना पूरा नहीं हुआ वह उत्तराखंड नव निर्माण का संकल्प अब आप की सरकार बनने के बाद जरुर पूरा होगा। उन्होंने आगे कहा कि यदि बीजेपी और कांग्रेस यात्रा कर रही हैं ,तो अच्छी बात है, अच्छे काम के लिए वह हमें फॉलो कर रहे हैं, इससे अच्छी बात क्या हो सकती है।

छतरीधार से रोजगार गारंटी यात्रा रामलीला मंदिर पहुंची

इसके बाद आप पार्टी की रोजगार गारंटी का आगाज पौडी की छतरीधार से शुरू हुआ जहां , सैकडों की संख्या में आप पार्टी के कार्यकर्ता मौजूद रहे और जोरदार नारेबाजी से उन्होंने कर्नल कोठियाल का जोरदार स्वागत किया। जिसके बाद बैंड बाजों के साथ इस यात्रा का आरंभ हुआ तो वहां का माहौल देखते ही बदल गया। हर ओर सिर्फ आप के कार्यकर्ता ही नजर आ रहे थे। आगे युवाओं और महिलाओं समेत लोगों की भीड थी तो पीछे कर्नल कोठियाल रथ पर सवार होकर लोगों का अभिवादन स्वीकार कर रहे थे।

रोड शो के दौरान शुरुआत से ही युवाओं में भारी जोश देखने को मिला, सैकड़ों की संख्या में युवा कर्नल कोठियाल को समर्थन देते हुए नाचते गाते दिख रहे थे, महिलाएं को भी कर्नल कोठियाल के आने से खासा उम्मीदें नजर आई, उन्होंने भी रोड शो में बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया। वहां ऐसा उम्मीद का माहौल था ,जैसे उगते सूरज की पहली किरण विकास के रूप में दस्तक दे रही हो। पौड़ी की जनता का भारी समर्थन पाकर कर्नल भी गदगद दिख रहे थे। यात्रा रथ पर सवार आप के मुख्यमंत्री प्रत्याशी कर्नल अजय कोठियाल के आगे जितनी भीड़ रोड शो की शोभा बढ़ा रहे थी ,उतनी ही भीड़ यात्रा रथ के पीछे जनता का समर्थन प्राप्त करते हुए आगे बढ़ रही थी।

जनता का भी मिला समर्थन

ये काफिला जैसे जैसे आगे बढ रहा था आप कार्यकर्ताओ के साथ ही स्थानीय लोगों का भी अपार समर्थन इस यात्रा को मिलता नजर आ रहा था। इसके बाद धारा रोड,कलेक्ट्रेट परिसर,ऑडीटोरियम ,जेल रोड होती हुई ये विशाल यात्रा रामलीला मैदान पहुंची जहां कर्नन कोठियाल को सुनने के लिए वहां सैकडों लोग मौजूद थे।
आप की इस रोड शो को देखने के लिए आम जन सड़कों, छतों, और घर की दहलीज से कर्नल कोठियाल और रोजगार गारंटी यात्रा को देख रहे थे।

रामलीला मैदान में विशाल रोजगार अधिकार जनसभा को कर्नल कोठियाल ने किया संबोधित

रोजगार गारंटी यात्रा इसके बाद रामलीला मैदान पहुंची जहां पहले से सैकड़ों लोग कर्नल कोठियाल का इंतजार कर रहे थे। कर्नल कोठियाल ने रामलीला मैदान पहुंच कर विशाल रोजगार अधिकार जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि, बडे ही सौभाग्य की बात है कि, जनता से बात करते हुए सीधे सूर्य देव के दर्शन हो रहे हैं और जो पसीना निकल रहा है वह खुशी का पसीना है। उन्होंने कहा कि पौडी गढवाल के हर इलाके की अपनी अलग ही बात होती है। उन्होनें यहां के सुवाओं को भड की उपाधि देते हुए कहा कि, चाहे सामने से गोली चल रही हो, यहां का भड यानि युवा कभी रास्ता नहीं छोड़ता। यहां के युवाओं को फ़ौज में जाना चाहिए। यहां भव्य वातावरण है, शुद्ध हवा, नीला आसमान है और यहां के लोगों की सोच काफी ऊंची है। ऐसी हर इंसान की सोच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पौडी से हिमालय की कई चोटियां बंदरपूंछ, जोनली, श्रीखंड, हनुमान पर्वत, चौखम्बा आदि पर्वत नजर आते हैं। जो लोगों को आत्मिक शक्ति और शांति देने का काम करता है। उन्होंने आगे कहा कि 21 साल के इस उत्तराखंड को आखिरकार क्या नसीब हुआ। हमनें राज्य बनने पर सोचा था, कि हमारा राज्य होगा, अपनी विधानसभा होगी, सरकार होगी लेकिन फिर भी आज ये प्रदेश बदहाल बना है। उन्होंने कहा कि निम का प्रधानाचार्य रहते हुए मुझे 2013 में आई केदार आपदा में रेस्क्यू और पुननिर्माण करने का मौका मिला।

विषम परिस्थितियों में भी चुनौती का डटकर किया सामना,सेना से सीखी है लीडरशिप

केदारनाथ पुनर्निर्माण पर बोलते हुए कर्नल कोठियाल ने कहा,उस समय विषम परिस्थितियों में सरकार उस स्थिति से निपटने में अक्षम थी सरकार ने हाथ खड़े कर दिए। लेकिन हमने युवाओं, महिलाओं और पूर्व सैनिकों को एकजुट करते हुए केदारनाथ का पुनः निर्माण करके दिखाया। जब हम नामुमकिन को मुमकिन कर सकते हैं, तो उत्तराखंड का नव निर्माण भी संभव है। उन्होंने कहा कि मेरी मां भी अक्सर मुझे उत्तराखंड को मजबूत करने के लिए प्रेरित करती थी। कर्नल कोठियाल ने कहा कि मुझे लोग कहते हैं कि मैं नेता नहीं बन सकता, लेकिन मैं कहता हूं कि मुझे नेता बनना भी नहीं है, मैंने सेना में विपरीत हालातों में निर्णय लेना सीखा है।

ऐसा निर्णय ,जब सामने से गोली चल रही होती है, और हमें सही निर्णय लेकर दुश्मनों को परास्त करना होता है। उन्होंने कांग्रेस बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि मुझे उठक बैठक करनी नहीं आती है क्योंकि इन दोनों ही दलों में टिकट के लिए ऐसा ही कुछ करना पडता है लेकिन आप पार्टी में ऐसा नहीं है। मैंने इसीलिए आप पार्टी को चुना । आप ने दिल्ली में जो कहा ,वो करके दिखाया है। दिल्ली की जनता ने इसी विश्वास से आप पार्टी को लगातार अपना समर्थन दिया। उन्होंने कहा कि आज हमारे प्रदेश में निर्मित बिजली बाहर प्रदेशों में बेची जाती है लेकिन हमें बिजली मुफ्त नहीं मिलती जबकि ये हमारा मौलिक अधिकार है। यहां पैदा होने वाली बिजली पर हमारा हक है लेकिन हमारा हक हमको नहीं मिल रहा है और यह हमको मिलनी ही चाहिए।

जनता की हर जरुरत करेंगे पूरी : कोठियाल

उन्होंने आगे कहा कि, जो आजतक नहीं हुआ वो अब होगा। अब आप पार्टी प्रदेश की राजनीति में दस्तक दे चुकी है। आप सरकार बनने के बाद यहां वो सब करके दिखाएंगी जिसकी जनता को जरुरत है। उन्होनें कहा कि आप पार्टी ने प्रदेश में मुफ्त बिजली गांरटी अभियान चलाया जिसमें 14 लाख लोगों ने अपना पंजीयन कराया।उन्होंने कहा कि ये मुफ्त बजली नहीं है यह जनता का हक है जो आप पार्टी जनता को देगी। उन्होंने आगे कहा कि हमारी सरकार हर घर में बेरोजगार को रोजगार उपलब्ध कराएगी। हमनें लाखों युवाओं का रोजगार के लिए पंजीयन कराया है। आप की सरकार में जब तक रोजगार नहीं तब तक महीना पांच हजार बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा। ऐसे युवाओं से हम जनहित के काम में भी मदद लेंगे।

बच्चों के भविष्य को लेकर होना होगा चिंतित : कर्नल कोठियाल

उन्होंने कहा कि यहां की पार्टियों ने ऐसा माहौल बना दिया कि सरकार में आते ही सिर्फ अपने चहेतों को नौकरी दी जाती हैं लेकिन अब जनता के सहयोग से इस रीति को तोड़ना ही होगा। इसमें हमारे युवाओं, माताओं का योगदान महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि आप पार्टी उत्तराखंड का नव निर्माण करके ही रहेगी । जिस दिन आप की सरकार बनेगी उस दिन हर विकास कार्य आसानी से संभव होगा। उन्होनें कहा कि हमें बच्चों के भविष्य के लिए अभी से सोचना होगा। उन्होनें जनता से अबकी बार आप पार्टी को समर्थन देने की बात कही है। उन्होंने कहा कि आप पार्टी नई जरुर है ,लेकिन जो कहती है वो करके रहती है। इस बार संकल्प लीजिए और आप को सहयोग कीजिए और इस लडाई में मैं आपके साथ खडा हूं। हम सबमिलकर प्रदेश का नवनिर्माण करेंगे।