Breaking News
उत्तराखंड

उत्तराखंड: बर्फ के बीच पढ़ रहे उफरैंखाल के बच्चों को सलाम

पौड़ी गढ़वाल के अल्मोड़ा सीमा पर लगा हुआ है उफरैंखाल। ढौंडियालस्यू और चौथान पट्टी के बीच पड़ने वाले उफरैंखाल में इंटर कॉलेज है। आजकल ये जगह पूरी तरह बर्फ से ढकी हुई है लेकिन यहां पढ़ने वाले बच्चों के हौसले को सलाम है।

खबर के साथ चस्पा जिस तस्वीर को आप देख रहे हैं इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इंटर कॉलेज उफरैंखाल में पढ़ने वाले बच्चों के साथ साथ अध्यापक भी किस कदर इस हाड कंपा देने वाली ठंड में अध्ययन और अध्यापन करते होंगे।

दिसंबर से लेकर फरवरी तक यहां बहुतायत में बर्फ पड़ती है। ऐसे में भी बच्चे कई किलोमीटर पैदल चलकर विद्यालय आते हैं और पठन पाठन करते हैं। स्कूल की ये ताजा तस्वीर है जिसमें क्लास लगने से पहले बच्चे पंक्तिबद्ध होकर प्रार्थना सभा में हिस्सा ले रहे

उत्तराखंड के जनपद पौड़ी और अल्मोड़ा के प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर संगम स्थल उफरैंखाल में राजकीय इण्टर कॉलेज के स्कूली बच्चों के इस स्कूल के बर्फीले मैदान में प्रार्थना की दाद देनी पड़ेगी। विद्यालय भवन, परिसर और पैदल रास्ता बर्फ में ढका हुआ है। जिस कारण बच्चों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

कहा जाता है कि पहाड़ में जीने के लिए पहाड़ जैसी ही इच्छाशक्ति की जरूरत होती है, और ये विद्यार्थी इसी पहाड़नुमा इच्छाशक्ति का परिचय दे रहे हैं। पहाड़ियों का पहाड़ जैसा हौंसला हौसले ने विपरीत परिस्थितियों को भी अपने अनुकूल बनाया, भले ही उत्तराखंड के पहाड़ों में इस साल हुई भारी बर्फबारी (snowfall) से आम जनजीवन अस्त व्यस्त हुआ है। लेकिन पहाड़ियों के हौंसलों का कोई सानी नहीं है।

vojnetwork@gmail.com

No.1 Hindi News Portal

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button