विशेष

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती,यहां चेक करें पूरी अपडेट

UP Police Recruitment 2023: पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने हाल ही में कांस्टेबलों की भर्ती के लिए 52,699 रिक्त पदों पर सीधी भर्ती की घोषणा की है। यह उत्तर प्रदेश पुलिस के इतिहास का सबसे बड़ा भर्ती अभियान होगा। होने वाली 52 हजार कांस्टेबल भर्ती में कांस्टेबल नागरिक पुलिस, कांस्टेबल पीएसी, कांस्टेबल एसएसएफ, फायरमैन, महिला बटालियन के लिए महिला कांस्टेबल के पद होंगे।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर नोटिस जारी किया हैं। इस भर्ती परीक्षा को आयोजित करने के लिए कंपनियों और परीक्षा एजेंसियों से आवेदन मांगी गई हैं। लेटेस्ट नोटिस के अनुसार भर्ती का डिटेल नोटिफिकेशन जारी होने और ऑनलाइन आवेदन जल्द शुरू होने वाली है।

आपको बता दें टेंडर के जरिए एजेंसी का सिलेक्शन होगा, उसके बाद ही रजिस्ट्रेशन, एग्जाम प्रक्रिया शुरू हो सकेगी। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से कांस्टेबल के पदों के लिए होने वाली भर्ती परीक्षा में 20 से 25 लाख उम्मीदवारों के बैठने के उम्मीद है।

UP Police

इस पते पर भेज सकेंगे आवेदन

ईओआई 25 अगस्त 2023 तक पर भेज सकते हैं। ईओआई की हार्ड कॉपी भी इस पते पर भेजनी होगी – यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड, तुलसी गंगा कॉम्पलेक्स, 19 सी विधानसभा मार्ग, लखनऊ।

कार्यदायी संस्था से मांगे EOI 

इस भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली ऑफलाइन/ऑनलाइन लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट्स की जांच, शारीरिक मानक परीक्षा शारीरिक दक्षता परीक्षा और अंतिम चयन सूची तैयार किए जाने के लिए ख्याति प्राप्त कार्यदायी संस्था के चयन के लिए आवेदन मांगे हैं. पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड ने आरक्षी नागरिक पुलिस व समकक्ष पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक कार्यदायी संस्थाओं से 25 अगस्त 2023 तक EOI (एक्प्रेशन ऑफ इंटरेस्ट) आमंत्रित किए हैं. 

कब शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया 

खबरों के मुताबिक,  कार्यदायी संस्था के चयन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अभ्यर्थियों को अक्टूबर महीने में ऑनलाइन एप्लिकेशन के लिए आमंत्रित करने की तैयारी की जाएगी. बोर्ड का अनुमान है कि इस भर्ती के लिए 20 से 25 लाख अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि UPPRPB जल्द ही अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा. 

आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन अपलोड होने के बाद कैंडिडेट्स कांस्टेबल भर्ती अभियान के संबंध में सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. इसमें महत्वपूर्ण तिथियां, पदों का विवरण, योग्यता मानदंड, फिजिकल एफिशिएंसी और माप पैरामीटर, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, आयु सीमा, आवेदन शुल्क, चयन मानदंड और आवेदन प्रक्रिया सहित सभी डिटेल्स होंगी. 

UP Police Bharti 2023

आयु सीमा: न्यूनतम आयु सीमा आम तौर पर 18 साल निर्धारित की जाती है, जबकि अधिकतम आयु सीमा कैटेगरी और सरकारी मानदंडों के आधार पर अलग अलग होती है. सरकारी नियमों के मुताबिक आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट लागू हो सकती है.

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं या 12वीं कक्षा (विशिष्ट भर्ती अधिसूचना के आधार पर) पास होना चाहिए. अतिरिक्त योग्यता, यदि कोई हो, का उल्लेख आधिकारिक अधिसूचना में किया जाएगा.

नागरिकता: आवेदक भारतीय नागरिक होने चाहिए और उनके पास अपनी नागरिकता का समर्थन करने के लिए जरूरी डॉक्टूमेंट होने चाहिए.

शारीरिक मानक: उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना में तय हाइट, चेस्ट माप और वजन के संदर्भ में कुछ शारीरिक मानकों को पूरा करना होगा.

कैरेक्टर और मेडिकल फिटनेस: उम्मीदवारों का कैरेक्टर अच्छा होना चाहिए और उनका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए. उन्हें चयन प्रक्रिया के दौरान सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी चरित्र प्रमाण पत्र पेश करने और मेडिकल टेस्ट से गुजरने की जरूरत हो सकती है.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button