AD
बिजनेस

केंद्रीय मंत्री ने निर्माणाधीन फोर लेन गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी एनएच का निरीक्षण किया

गुरुग्राम, 1 दिसम्बर (आईएएनएस)। केंद्रीय मंत्री और गुरुग्राम के सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने गुरुवार को निर्माणाधीन फोर लेन गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग के कार्य की प्रगति की समीक्षा की।

अधिकारियों के मुताबिक, यह हाईवे नेशनल हाईवे नंबर 352 डब्ल्यू का हिस्सा है। निरीक्षण के दौरान भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के परियोजना निदेशक धीरज सिंह ने राव इंद्रजीत सिंह को बताया कि अब तक लगभग 12 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।

सिंह ने मंत्री को बताया, परियोजना में 168 ढांचे ऐसे थे जिन्होंने मुआवजा लेने के बाद भी कब्जा नहीं छोड़ा, लेकिन पिछले तीन दिनों में चल रहे विध्वंस अभियान के दौरान इन ढांचों को साफ कर दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि 48 संरचनाएं ऐसी हैं जो पहले के मूल्यांकन में छूट गई थीं। इन ढांचों का आकलन कर लोक निर्माण विभाग को रिपोर्ट भेजी गई है।

परियोजना निदेशक ने कहा कि भारी बारिश और उसके बाद नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण निर्माण कार्य में कुछ देरी हुई है, लेकिन निर्माण प्रक्रिया से संबंधित सभी कार्य निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरे किए जाएंगे। गुरुग्राम से शुरू होकर रेवाड़ी से पटौदी होते हुए इस हाईवे का निर्माण कार्य नवंबर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

परियोजना की लंबाई लगभग 46.11 किमी है। इसके निर्माण का जिम्मा एनएचएआई ने इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड को सौंपा है। अधिकारी ने कहा- परियोजना में 81 पुलिया हैं। पहले 20 अंडरपास थे लेकिन अब गदईपुर, खवासपुर और बब्दा बांकीपुर गांवों में अंडरपास की स्वीकृति के बाद उनकी संख्या 23 हो गई है। इसके साथ ही इस परियोजना में एक आरओबी, तीन एफओबी और दो फ्लाईओवर शामिल हैं।

–आईएएनएस

केसी/एएनएम

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button