जानिए उपवास के फायदे, हफ्ते में एक बार जरूर रखें उपवास

Share this story

जानिए उपवास के फायदे, हफ्ते में एक बार जरूर रखें उपवास

भारत में सभी धर्मियों में उपवास का विशेष महत्व  है। लेकिन उपवास का केवल धार्मिक महत्व नहीं है, यहां हमारे शरीर के लिए भी बहुत महत्व है। खासतौर पर बीमार होने के बाद उपवास को सबसे अच्छा इलाज माना गया है। क्योंकि आयुर्वेद में बीमारी को दूर करने के लिए शरीर के विषैले तत्वों को दूर करने के लिए उपवास करना चाहिए।

देश में त्योहारों पर जैसे ,नवरात्रों,करवा चौथा,रमजना इत्यादि पर व्रत रखने की परंपरा है। उपवास रखकर लोगो भगवान के प्रति जहां श्रद्धा व्यक्त करते है। वहीं उपवास रखने से हमारे शरीर की तमाम परेशानी के साथ थकावट तो दूर होता ही है। लेकिन इसके साथ ही आयु में बढ़ोतरी होती है और आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हो।

उपवास के फायदे

इम्यून सिस्टम होता है मजबूत- व्रत रखने से शरीर में रोग प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है। साथ ही इसे शरीर में बिमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है।

पाचन तंत्र के लिए अच्छा – व्रत का हमारे पाचन तंत्र पर बेहतर प्रभाव पड़ता है। महीने में कम से कम तीन बार व्रत रखने से पाचन तंत्र सही रहता है। व्रत के दौराना हमारे लीवर को भी काफी आराम मिलता है।

याद्दाशत बढ़ती है- दिमाग की क्षमता बढ़ने में काफी मदद मिलती है। अगर आपका खाना- पान अच्छा है और हफ्ते में एक बार आप जरूर उपवास रखते है तो आपकी सोचने और याद रखने का क्षमता बेहतर होती है। इसके आलाव हमारे दिमाग में BDNF नामक प्रोटीन काफी बढ़ता है।यहां प्रोटीन हमारे दिमाग के कार्यशैली को काफी बेहतर बनाता है।

वजन में आती है कमी–  वजन कम करने का सबसे आसान तरीका पवास रखना है। वजन कम करने के इच्छों को उपवास आवश्य रखना चाहिए। इस फैट भी कम होता है साथ ही ज्यादा खाने वाले अपने भूख पर भी नियंत्रण पा लेते है।