Delhi Election 2020: HC ने दिया केजरीवाल को सुझाव, चुनाव प्रचार के दौरान दें सामान्य बयान

Share this story

Delhi Election 2020: HC ने दिया केजरीवाल को सुझाव, चुनाव प्रचार के दौरान दें सामान्य बयान

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए विधिवत चुनाव प्रचार शुरू होने में अभी समय है। इस बीच दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) ने गुरुवार को मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हिदायत दी है कि वे चुनाव प्रचार के दौरान शब्दों के चयन में सावधानी बरतें।

वर्ष 2017 में गाेवा विधानसभा चुनाव के दौरान रिश्वत को लेकर दिए गए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बयान पर दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि यह एक विशिष्ट आरोप था और यह उचित नहीं था। सीएम अरविंद केजरीवाल की चुनौती याचिका पर सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति संजीव सचदेवा की पीठ ने साथ ही सुझाव दिया कि दिल्ली के आगामी चुनाव में सामान्य बयान दें। पीठ ने हालांकि, इस दौरान आम आदमी पार्टी के संरक्षक केजरीवाल की तरफ से पेश किए गए बयान की पुष्टि करने से यह कहते हुए इन्कार कर दिया कि कोई भी अदालत यह नहीं बता सकती है कि चुनाव के प्रचार के दौरान क्या सही बयान होगा। पीठ ने कहा कि एक अदालत सिर्फ बयान देने के बाद यह बता सकती है कि उक्त बयान गलत था या नहीं।

निर्वाचन आयोग द्वारा वर्ष 2017 में दिए गए दो आदेशों को चुनौती देने वाली केजरीवाल की चुनौती याचिका पर सुनवाई करते हुए पीठ ने कहा कि अदालत की तरफ से यह समर्थन नहीं हो सकता है कि आप क्या कह सकते हैं। पीठ ने कहा कि आप भविष्य में ऐसा कोई विशिष्ट बयान नहीं दीजिएगा जैसा आपने पिछली बार दिया था। पीठ ने कहा कि गोवा चुनाव के दौरान दिया गया बयान उचित नहीं है क्योंकि उसमें कुछ विशिष्ट आरोप थे। पीठ ने कहा कि ऐसा बयान दीजिए जो विशिष्ट नहीं हो। हालांकि, पीठ ने मामले में कोई आदेश तब नहीं दिया जब केजरीवाल की तरफ से पेश हुए अधिवक्ता ने इस पर दोपहर बाद सुनवाई की मांग की। पीठ ने इस पर मामले की सुनवाई को 24 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया।