उत्तराखण्ड

पत्रकारिता के भीष्म पितामह की 32 वीं पुण्य तिथि पर उनको श्रद्धांजली

मेघा बहुगुणा

29 जनवरी, 2022 को महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व पत्रकारिता के भीष्म पितामह स्व. रामप्रसाद बहुगुणा जी की 32 वीं पुण्य तिथि है। स्व. बहुगुणा जी जब 8वीं के छात्र थे तो विद्यालय में ही अंग्रेजों के विरुद्ध आन्दोलन शुरु कर जेल की सलाखों के पीछे धकेल दिए गये थे। स्वतंत्रता संग्राम में बहुत कम ऐसे उदाहरण हैं जिसमें इतनी कम उम्र में कोई आन्दोलन के तहत गिरफ्तार हुआ हो।

जेल से रिहा होने के बाद बहुगुणा ने हाथ से लिखकर “समाज” नामक पत्र का प्रकाशन शुरु कर स्वतंत्रता आन्दोलन को पहाड़ में जन जन के बीच फैलाना शुरू कर दिया। स्वतंत्रता के पश्चात उन्होंने अपर गढवाल से “देव भूमि” साप्ताहिक का प्रकाशन शुरू किया जो कि अपर गढ़वाल का पहला साप्ताहिक समाचार पत्र था।

“देव भूमि” साप्ताहिक समाचार पत्र के माध्यम से वे हमेशा पहाड़ के दर्द को उठाकर सरकार को कार्य करने के लिए बाध्य करते रहे व अपने जीवन के अन्त तक वे दबी कुचली गरीब जनता की आवाज को बुलन्द करते रहे। मुझे आप सब पाठकों को यह बताने में गर्व हो रहा है कि स्व. बहुगुणा जी द्वारा प्रकाशित “देव भूमि ” साप्ताहिक का डिजीटल संस्करण “देव भूमि भारत” के नाम से आपके मध्य है।

हमारा प्रयास रहेगा कि हम स्व. बहुगुणा जी द्वारा स्थापित आदर्शों के अनुरूप जनता की सेवा करते रहेंगे। इस पुनीत कार्य में आप सब लोगों का आशीर्वाद हमारे साथ होगा, ऐसी हम प्रार्थना करते हैं।

अन्त में हम उनकी पुण्य तिथि पर उनको सादर नमन करते हैं। पित्र देवों से प्रार्थना है कि हमें इस पुनीत कार्य करने के लिए शक्ति प्रदान करने की कृपा करेंगे, जिससे हम उनके आदर्शों पर आगे बढ़ सकें। ॐ शान्ति शान्ति।

Show More

Related Articles

Back to top button