उत्तराखण्ड

मुख्य सचिव ने दिए निर्देश, अपनी सरकार मोबाइल ऐप शीघ्र करें तैयार

देहरादून: मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की समीक्षा की| इस दोरान उन्होंने अपनी सरकार मोबाइल ऐप शीघ्र तैयार करने के निर्देश दिए| साथ ही इस पोर्टल पर अधिक सेवाओं को जोड़े जाने के भी निर्देश दिए|

मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने मंगलवार को सचिवालय में सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की समीक्षा की थी। जिसके बाद उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपनी सरकार पोर्टल पर अधिक से अधिक सेवाओं को जोड़ा जाए। जो राज्य इस क्षेत्र में अच्छा काम कर रहे हैं, उन राज्यों का अध्ययन कर अपने प्रदेश में भी लागू किया जाए।

मुख्य सचिव ने कहा कि पोर्टल में लगातार सुधार लाने की आवश्यकता है, उन्होंने इसके लिए फीडबैक की व्यवस्था किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अपनी सरकार मोबाइल ऐप शीघ्र तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव ने पेंडेंसी को अभियान चला कर अगले 15 दिनों में निस्तारित करने के निर्देश दिए। साथ ही इसमें विभागों के लिए रैंकिंग सिस्टम भी शामिल करने एवं खराब प्रदर्शन करने वाले विभागों को लिस्ट में उपर रखे जाने को भी कहा।

मुख्य सचिव ने कहा कि उन्नति पोर्टल का मुख्य उद्देश्य अंतर्विभागीय मामलों को निस्तारित करने में तेजी लाना है। उन्नति पोर्टल का इस दिशा में ऑप्टिमम यूटिलाइजेशन किया जा सके इसके लिए लगातार सिस्टम में सुधार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में आम जन को घर पर उपलब्ध कराए जाने हेतु व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने चारधाम मार्गों में ऐसे क्षेत्रों जो नेटवर्क से आच्छादित नहीं हैं, को शीघ्र नेटवर्क उपलब्ध कराए जाने के भी निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र आईटीडीए व कैल्क बढ़ाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इससे युवाओं को कंप्यूटर का एडवांस नॉलेज मिल सके इसके लिए लगातार कोर्स अपडेट किए जाने और अधिक से अधिक कोर्स शामिल किए जाने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर सचिव श्रीमती सौजन्या, निदेशक आईटीडीए श्री अमित कुमार सिन्हा, और अपर सचिव IT आशीष श्रीवास्तव उपस्थित थे।

Show More

Related Articles

Back to top button