लाइफ़स्टाइल

Sugar Effect On Skin: ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन त्वचा के लिए नुकसानदायक, जानिए कैसे

चीनी का सेवन आए दिन हम खाने और पीने की चीजों में करते है । मगर परेशानी तब आती है जब आप चीनी का सेवन ज्यादा करने लग जाए क्योंकि इससे आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। ज्यादा चीनी का सेवन त्वचा के उपरी लेयर में शामिल होने वाले कोलेजन और एलास्टिन को तोड़ सकती है, जिससे आपकी त्वचा कमजोर हो सकती है। इसके अलावा, ज्यादा चीनी खाने से त्वचा की प्राकृतिक नमी खो जाती है।

जो त्वचा को रासायनिक पदार्थों और मॉइस्चराइजर के लिए आवश्यक होती है. इसके परिणामस्वरूप, त्वचा रूखी और अप्रिय दिख सकती है. जब हम ज्यादा चीनी का सेवन करते है, तो यह हमारी त्वचा पर चिपचिपा पदार्थ छोड़ती है, जो धूल और किरकिरे पदार्थ को अपनी ओर आकर्षित करती है । आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि चीनी की अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे चेहरे पर कैसा प्रभाव पड़ सकता है।

1. सूजन

चीनी का सेवन अधिक मात्रा में करने से आपको शरीर में सूजन जैसी समस्या देखी जा सकती है, जो आपके शरीर के लिए हानिकारक है। क्योंकि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर बुरा असर डालती है और स्किन पर दाने और मस्सों की संभावना बढ़ा सकती है।

2. कील-मुंहासे

शरीर में अत्यधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से शरीर में अधिक सूजन हो जाती है, जो त्वचा पर मुंहासों के रूप में प्रकट हो सकती है। अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से इंसुलिन के स्तर में वृद्धि हो सकती है, जिससे अधिक सीबम उत्पादन, बंद हुए रोम और मुंहासों को बढ़ावा मिलता है, जो मुहांसों के कारण बनते हैं.

3. प्री-मैच्योर एजिंग

शरीर में ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन त्वचा में ग्लायकेशन नामक एक प्रक्रिया को बढ़ाता है, जहां चीनी के कण कोलेजन और इलास्टिन रेशों से जुड़ जाते हैं, जिससे त्वचा कम मजबूत और झुर्रियों के प्रति अधिक प्रवृत्त हो जाती है, और यह उम्र को भी बढ़ा कर दिखाती है।

Advanced Glycation End-Products (AGEs) गठन को बढ़ाते हुए इंसुलिन के बढ़ते स्तर द्वारा गति मिलती है। ये AGEs कॉलेजेन और इलास्टिन रेशों को क्षति पहुंचाते हैं। जिससे त्वचा की कसावट में कमी होती है, झुर्रियों का बढ़ना होता है, और त्वचा ढीली दिखायी पड़ती है।

4. ब्लड शुगर लेवल असंतुलित

जब आप चीनी अधिक मात्रा में खाते है तो इससे ब्लड शुगर लेवल के स्तर में अनियमितता होती है। जिससे अक्सर आपको भूखा, मूडी या अस्थिर सा महसूस होता है और तनाव के स्तर को बढ़ाता है जिससे त्वचा सुस्त दिखने लगती है.

5. जलन का कारण 

ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन मुख्य रूप से चकत्ते या लालिमा का कारण बनते है, जिससे आपके सिस्टम में यीस्ट असंतुलित हो जाते हैं। यह आपकी सेल्स से पानी खींचकर निर्जलीकरण का कारण बनता है, जो स्किन को फूली हुई दिखाता है और शरीर में जलन हो सकती है। ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और चीनी का सेवन कम करना आवश्यक है.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button