AD
उत्तराखण्ड

प्रदेश के शहरों में पार्किंग सुविधा में मिलेगी राहत,232 नई पार्किंग बनाने का निर्णय

देहरादून : उत्तराखंड के पार्किंग की समस्या से जल्द ही मुक्ति मिलने वाली है ।प्रदेश के छोटे-बड़े नगरों को पार्किंग सुविधा को लेकर बड़ी राहत मिलने जा रही है। राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश में 232 स्थानों पर पार्किंग निर्माण का निर्णय लिया है। जबकि इसमें से 27 स्थानों पर काम शुरू करने की अनुमति प्रदान कर दी गई है। प्रदेश के ज्यादातर शहरों में अभी पार्किंग का अभाव है, जिसके कारण वाहन सड़कों पर ही पार्क होते हैं। जिससे जाम की समस्या और विकराल होती है। इस कारण आवास विभाग पार्किंग सुविधा बढ़ाने पर जोर दे रहा है।

इस सम्बन्ध में विभाग प्रथम चरण में 27 स्थानों पर पार्किंग निर्माण की स्वीकृति संबंधित जिला विकास प्राधिकरणों को दे चुका है। वहीं दूसरे चरण में 185 अन्य स्थानों पर पार्किंग निर्माण की तैयारी है। इसमें शहरों के अलावा यात्रा मार्ग के साथ ही पयर्टन स्थलों के छोटे-छोटे कस्बे भी शामिल हैं।
इस क्रम में आवास विभाग ने जिलाधिकारियों से पार्किंग के लिए तय की गई जगह की जांच करने को कहा है। विभाग जरूरत के अनुसार सरफेस पार्किंग, मल्टीलेबल पार्किंग, ऑटोमेटेड पार्किंग के साथ ही नई तकनीकी के साथ टनल पार्किंग निर्माण की भी संभावना तलाश रहा है। इसके अलावा शहरों में पार्किंग सुविधा बढ़ाने के लिए भी पार्किंग पॉलिसी तैयार करते हुए, निजी पार्किंग का भी रास्ता साफ करने जा रहा है।

वहीं आवास सचिव शैलेश बगौली ने बताया, हमारे ज्यादातर शहर और पर्यटक केंद्रों पर हर वक्त वाहनों का दबाव रहता है। यात्रा या पयर्टन सीजन के समय स्थित ज्यादा गंभीर हो जाती है। इसलिए सभी प्रमुख शहरों में युद्धस्तर पर पार्किंग सुविधा विकसित की जा रही है। 27 जगह जगह चिह्नित होने के बाद निर्माण की अनुमति प्रदान कर दी गई है, शेष स्थानों की जिलाधिकारी के माध्यम से फिजिबिलिटी रिपोर्ट मांगी गई है।

Show More

Related Articles

Back to top button