विशेष

Post Office की सबसे अच्छी पांच बचत योजनाएं, मिलेगा इतना ब्याज साथ में Tax पर छूट

बचत योजनाओं की ब्याज दरों में काफी बढ़ोतरी हुई है. इन योजनाओं में टैक्स लाभ मिलता है, जिसके कारण ये निवेशकों के लिए निवेश का एक अच्छा विकल्प बनकर सामने आया है. पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं जिनके जरिए आप बड़ी बचत कर सकते हैं. आज हम आपको इन योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं.

हर कोई चाहता है कि वो कुछ सेविंग्स करते रहें, जिससे उन्हें आगे पैसों की कमी का सामना नहीं करना पड़े. इस समस्या में डाकघर की योजनाएं आपके बेहद काम आ सकती हैं. हम डाकघर से संचालित हो रहीं ऐसी ही पांच जबरदस्त योजनाओं के बारे में बता रहे हैं, जो आपके निवेश पर बैंकों से ज्यादा ब्याज को देती ही हैं, बल्कि शानदार टैक्स छूट का लाभ भी दिलाती हैं.जिसमें पीपीएफ पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना, नेशनल सेविंग मंथली इनकम स्कीम, महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट, सुकन्या समृद्धि योजना, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना भी शामिल है.

पीपीएफ पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना

PPF या पब्लिक प्रोविडेंट फंड भारत में प्रचलित सबसे लोकप्रिय सेविंग स्कीम्स में से एक है. PPF टैक्स लाभ भी प्रदान करता है, क्योंकि यह छूट-छूट-छूट (EEE) श्रेणी के अंतर्गत आता है. इसका मतलब यह है कि पहले वर्ष, जिस वर्ष में PPF में निवेश किया गया है, व्यक्ति को (धारा 80 सी के तहत) टैक्स में छूट मिलेगी, साथ ही, निवेश राशि के साथ PPF डिपॉज़िट पर अर्जित ब्याज पर भी कोई टैक्स नहीं लगेगा. PPF के लिए ब्याज दर हर तिमाही सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है. वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के लिए PPF की ब्याज दर 7.1% है.

नेशनल सेविंग मंथली इनकम स्कीम

डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) के निवेशकों के लिए सरकार ने निवेश लिमिट बढ़ा दी है. अब इंडीविजुअल खाताधारक 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकेंगे. ज्वाइंट खाताधारकों के लिए भी निवेश की सीमा बढ़ाई गई है. केंद्र सरकार इस डाकघर योजना के निवेशकों को 7.1 फीसदी तक की ब्याज दर दे रही है. ऐसे में निवेशकों के पास अधिक रिटर्न कमाने का मौका है.

सुकन्या समृद्धि योजना

पोस्ट ऑफिस में या बैंक ब्रांच में जाकर आप अपनी 10 साल से कम उम्र की बच्ची के लिए, सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकते हैं. एक माता-पिता को अपनी सिर्फ 2 लड़कियों के नाम सुकन्या समृद्धि खाता खोलने की अनुमति है. सुकन्या समृद्धि योजना पर फिलहाल 8% सालाना के हिसाब से ब्याज मिलता है.

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित छोटी बचत योजनाओं की तरह की एक वन टाइम सेविंग स्कीम है. इस योजना के माध्यम से 2 साल के लिए जमा राशि पर 7.5 प्रतिशत निश्चित दर से ब्याज दिया जाएगा. महिला सम्मान बचत पत्र योजना के तहत जो महिलाएँ इस योजना में आवेदन करेंगी 2 लाख की बचत पर 7.5 प्रतिशत क दर्ज से ब्याज प्राप्त होगा, इससे महिलाएँ अपनी जमाकुंजी की बचत करके भविष्य में आत्मनिर्भर बन सकेंगी.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button