राजनीति

राजनीतिक दल और प्रत्याशी सुबह आठ से रात आठ बजे तक कर सकेंगे चुनाव प्रचार, नई एसओपी जारी

देहरादून : प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए छह दिन का समय शेष बचा है I वहीं कोरोना संक्रमण में गिरावट आने लगी है जिसको देखते हुए शासन ने भी राजनीतिक दलों को राहत दी है। सोमवार को मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू ने नई एसओपी जारी की। जारी एसओपी के तहत राजनीतिक दल और प्रत्याशी सुबह आठ से रात आठ बजे तक प्रचार कर सकेंगे। वहीं, हॉल के भीतर सभा करने पर 50 फीसदी व्यक्तियों और खुले में सभा करने पर मैदान की क्षमता के 30 फीसदी व्यक्तियों के जमा होने की इजाजत दी गई है।

एसओपी के अनुसार निर्वाचन आयोग की ओर से समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों में प्रतिबंधित गतिविधियों के संचालन की अनुमति नहीं होगी। अब प्रत्याशियों के लिए खुले मैदान में एक हजार लोगों की जमा होने की बाध्यता नहीं है। मैदान की क्षमता का 30 फीसदी या उस जिले के डीएम की ओर से निर्धारित संख्या में नेता जनसभाएं कर सकते हैं। इसी प्रकार, इनडोर हॉल में भी अब 500 लोगों का नियम नहीं है। इसके बजाय हॉल की क्षमता के 50 फीसदी लोगों के साथ सभा की जा सकेगी। 

दूसरी तरफ राजनीतिक दलों और स्थानीय प्रशासन को पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत सभाओं और बैठकों में लोगों के आनेजाने के लिए अलग-अलग गेट रखने होंगे। मास्क और कोरोना से बचाव के तय मानकों के मुताबिक शारीरिक दूरी का भी पालन सुनिश्चित करना होगा। थर्मल स्क्रीनिंग और साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखने के निर्हैदेश दिए गये है।

Related Articles

Back to top button