Breaking News
उत्तराखंड

अगस्त क्रांति के मौके पर कांग्रेस ने निकाली राष्ट्रीय तिरंगा यात्रा, कांग्रेस भवन में किया गया तिरंगा ध्वजारोहण

देहरादून:  सोमवार को अगस्त क्रांन्ति के अवसर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल के आह्वान पर कांग्रेस सेवादल के कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय तिरंगा यात्रा का आयोजन किया। इस अवसर पर कांग्रेसजन सैकड़ों की संख्या में प्रातः 10 बजे प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय़ में एकत्र होना आरम्भ हुए।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत सर्व प्रथम नेता प्रतिपक्ष प्रीतम ने कार्यालय प्रांगण में पार्टी का ध्वजारोहण किया गया तथा सेवादल के कार्यकर्ताओं ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए नेता प्रतिपक्ष प्रीतम एवं पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया तथा अगस्त क्रांति के शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किये। इस अवसर पर गोष्ठी का भी आयोजन किया गया। इसके उपरान्त सेवादल कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस भवन से घण्टाघर, दर्शन लाल चौक एवं पुनः गांधी पार्क तक राष्ट्रीय तिरंगा यात्रा मार्च किया।

इस अवसर पर बोलते हुए नेता प्रतिपक्ष प्रीतम ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में अगस्त क्रान्ति का दिन एक एैतिहासिक दिन है। आज ही के दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अंग्रेजी हुकूमत को भारत से निकालने के लिए राष्ट्र को अंग्रेजो भारत छोड़ो का नारा दिया जो पूरे देश में गूंजा और इसी नारे को लगाते हुए लाखों नर-नारियों ने देश की आजादी के लिए करो और मरो के नारे के साथ बढ़चढ़ कर आजादी के आन्दोलन में भाग लेने का संकल्प लिया। जिसे देखकर बिटिश हुकूमत भयभीत हो गई और आन्दोलन को क्रूरता से दबाना शुरू कर दिया। अंग्रेजी हूकूमत ने आजादी के दिवानो पर लाठियां तथा गोलियां वरसानी शुरू कर दी जिसमें अनेकों स्वतंत्रता सेनानी शहीद हुए तथा कई जेल में डाल दिये गये। इसके बावजूद भी आजादी के दिवानों ने हार नहीं मानी और दृढ निश्चय के साथ देश की आजादी के लिए संघर्ष करते हुए आगे बढ़ते चले गये तथा देश को आजादी दिलाई।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री हीरा सिंह बिष्ट, सेवादल के प्रदेश प्रभारी डॉ. अमरजीत सिंह, अखिल भारतीय कांग्रेस प्रवक्ता जरिता लैतफलांग, प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकान्त धस्माना, सेवादल अध्यक्ष राजेश रस्तोगी, हेमा पुरोहित, मीडिया कमेटी के प्रदेश प्रभारी राजीव महर्षि, प्रदेश महामंत्री याकूब सिद्धिकी, ताहिर अली, वरिष्ठ प्रवक्ता डॉ. आर.पी. रतूडी, प्रदेश प्रवक्ता गरिमा दसौनी, डॉ. प्रतिमा सिंह, अकिल अहमद, यशपाल चौहान, प्रदेश सचिव शांति रावत, मंजुला तोमर, मंजू त्रिपाठी, महनगर अध्यक्ष लालचन्द शर्मा, अजय भण्डारी, राजेन्द्र दुर्गापाल, मनमोहन शर्मा, नीरज त्यागी, राशिद चौधरी, पूर्व विधायक राजकुमार, राजकुमार यादव, विनोद धनोसी, विकास नेगी, कुलदीप शर्मा, प्रवक्ता अशोक मल्होत्रा, रेखा कश्यप, संग्राम सिंह पुण्डरी, आनन्द त्यागी, कै. बलवीर रावत, सुलेमन अली, अरूण शर्मा, सुनित राठौर, देवेन्द्र सती, मंजू चौहान, अजय किशोर भण्डारी, अंकुर रौथाण, विशाल रावत, जय विशाल आदि अनेक कांग्रेसजन उपस्थित थे।

-अमर शहीदों के बलिदानों के कारण ही आजादी की सांस ले रहेः हरीश रावत

पूर्व मुख्यमंत्री  हरीश रावत ने अपने संबोधन में कहा कि कहा कि आज हम स्वतंत्र भारत में अगस्त क्रान्ति के अमर शहीदों के बलिदानों के कारण ही आजादी की सांस ले रहे हैं। हमें राष्ट्र के लिए शहीद हुए स्वतंत्रता आन्दोलन के सेनानियों को सदैव याद रखना चाहिए। हम अगस्त क्रान्ति के संधर्ष को कभी भुला नहीं सकते। हमें अगस्त क्रन्ति के शहीदों और महान क्रान्तिकारी नेताओं से प्रेरणा लेकर राष्ट्रहित में कार्य करना चाहिए। यही हमारी अगस्त क्रान्ति के शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार आजादी के आन्दोलन में हजारों हजार क्रान्तिकारियों ने देश की आजादी के लिए लड़ाई के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करते हुए भाग लिया आज हमें उसी प्रकार उत्तराखण्ड के नव निर्माण में संकल्पबद्ध होकर उत्तराखण्ड राज्य के विकास को आगे बढ़ाना है तथा उत्तराखण्ड राज्य निर्माण के शहीदों के सपनों को साकार करना है। हमारा उद्देश्य होना चाहिए कि हर गरीब को रोटी, हर नौजवान को रोजगार मिले।

vojnetwork@gmail.com

No.1 Hindi News Portal

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button