AD
धर्म-संस्कृति

महाशिवरात्रि के पावन दिन पर तय होगी बाबा केदार के कपाट खुलने की तिथि

देहरादून: महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि तय की जाएगी। तिथि तय शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में रावल भीमाशंकर की मौजूदगी में पंचांग गणना से की जाएगीI एक मार्च महाशिवरात्रि के पावन दिन पर ओंकारेश्वर मंदिर में सुबह 7 बजे से विशेष पूजा-अर्चना शुरू हो जाएगी।

इस शुभ अवसर पर आराध्य देवी-देवताओं का श्रृंगार व आरती के बाद भोग लगाया जाएगा। वही सुबह 9.30 बजे केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग की मौजूदगी में आचार्यगणों व वेदपाठियों के द्वारा पंचांग गणना कर केदारनाथ मंदिर के कपाट खोलने की तिथि व समय घोषित किया जाएगा। इसके साथ ही बाबा की पंचमुखी चल उत्सव विग्रह डोली के शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर से धाम प्रस्थान का दिन भी तय होगा।

श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि ओंकारेश्वर मंदिर में सभी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। वहीं समिति के मीडिया प्रभारी डा. हरीश चंद्र गौड़ ने बताया कि महाशिवरात्रि के पर्व पर मंदिर में होने वाले अनुष्ठान के बाद भजन-कीर्तन का आयोजन भी होगा।

इस मौके पर समिति के उपाध्यक्ष किशोर पंवार, मुख्य कार्यधिकारी बीडी सिंह, सदस्य व वरिष्ठ तीर्थपुरोहित श्रीनिवास पोस्ती आदि मौजूद रहे।

Show More

Related Articles

Back to top button