राजनीति

महाराष्ट्र सियासत : उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद, सरकार बनाने की कवायद में जुटी भाजपा

देहरादून: महाराष्ट्र की राजनीति में 10 से 29 जून तक के बीच चल रहे सियासी घमासान का आखिरकार अंत होने के आसार नजर आ रहे है I उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा राज्यपाल को राजभवन में सौंप दिया है। वहीं ठाकरे के इस्ततीफे के बाद भाजपा ने सरकार बनाने की कवायद तेज कर दी हैI जिसके चलते शिंदे गुट के विधायक गोवा पहुंच चुके हैं।

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे ने राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी को अपना इस्तीफा सौंप दिया है I जिसके बाद भाजपा ने सरकार बनाने को लेकर गतिविधियां तेज कर दी है I महाराष्ट्र में भाजपा कार्यालय में लगातार बैठकों के दौर जारी है I इससे पहले भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के राज्यपाल को चिट्ठी लिखकर फ्लोर टेस्ट कराने की मांग की थी। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने उद्धव सरकार की याचिका खारिज कर दी थी और कल महाराष्ट्र विधानसभा में होने वाले फ्लोर टेस्ट पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। इसके बाद ही उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के सीएम पद से इस्तीफा दे दिया।

राजभवन ने बयान जारी कर बताया कि राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में उद्धव ठाकरे का इस्तीफा स्वीकार किया। उन्होंने वैकल्पिक व्यवस्था होने तक उद्धव को मुख्यमंत्री पद पर बने रहने को कहा है।

साथ ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने से पहले ठाकरे ने कहा कि – ‘मैं हमेशा के लिए नहीं जा रहा हूं, मैं यहां रहूंगा और मैं एक बार फिर शिवसेना भवन में बैठूंगा’ यह कहते हुए शिवसेना उन्होंने बुधवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

करीब 10 दिन चले इस सियासी संघर्ष में शिवसेना के अलावा महाविकास अघाड़ी के साथी दल कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी भी ठाकरे के साथ डटे रहे, लेकिन सत्ता के अंतिम दिनों में लिए गए कुछ फैसलों ने कई लोगों को नाराज करने का काम किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button