विशेष

Jobs Alert : अब आउटसोर्स से सभी बेरोजगार कर सकेंगे “सरकारी नौकरी”, जानें तरीका…

उत्तराखंड सरकार ने बेरोजगार युवाओं के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है। जिससे योग्य युवाओं को सीधे तौर पर सरकारी विभाग में नौकरी पाना आसान हो जाएगा। क्योंकि अब सभी सरकारी विभागों, सार्वजनिक उद्यमों, निगमों, स्थानीय निकायों और स्वायत्तशासी संस्थानों में आउटसोर्स से नौकरी पाने के लिए “रोजगार प्रयाग पोर्टल” की शुरूआत की गई हैं।

जिसके तहत कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के सहयोग से पोर्टल लांच कर दिया है।

धामी सरकार

बात दे कि अब तक सरकारी विभागों में उपनल और पीआरडी के माध्यम से आउटसोर्सिग कार्मिकों की भर्ती की जाती थी। जिससे एक निश्चित वर्ग के आवेदकों का ही पंजीकरण किया जाता था। लेकिन अब किसी भी सरकारी विभाग में रिक्तियां होने पर पोर्टल के माध्यम से योग्य युवा भी आवेदन कर सकते है। जिसके बाद चयन होने पर आवेदक को ईमेल प्राप्त होगा।

रोजगार प्रयाग पोर्टल” लांच

अगर आप भी सरकारी या निजी क्षेत्र में पोर्टल के माध्यम से नौकरी पाना चाहते हैं तो सरकार ने सेवायोजन विभाग को फैसिलिटेटर बनाया है। आप यहां जाकर “रोजगार प्रयाग पोर्टल” पर पंजीकरण करा सकते है।

परीक्षा के बाद इंटरव्यू देना अनिवार्य

वहीं जानकारी देते हुए सेवायोजन विभाग के सहायक निदेशक वाईएस रावत ने बताया कि युवाओं को आउटसोर्स पर काम करने के लिए “रोजगार प्रयाग पोर्टल” पर पंजीकरण कराना होगा। अगर वह सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत है तो पंजीयन संख्या, तिथि और पंजीयन प्रमाण-पत्र अपलोड करने के बाद प्रयाग पोर्टल पर पंजीयन कर प्रोफाइल बना सकते है।

अगर सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत नहीं है तो पहले अपना पंजीयन सेवायोजन कार्यालय में कराना होगा। “रोजगार प्रयाग पोर्टल” की शुरुआत हो गई है। जिन सरकारी विभागों में वेकेंसी होगी वह पहले जैम पोर्टल से सेवाप्रदाता का चयन करेंगे। उसके बाद प्रयाग पोर्टल के जरिये भर्ती होगी। चयन होने पर युवाओं को परीक्षा के बाद इंटरव्यू देना अनिवार्य है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button