इजरायल ने लश्कर-ए-तैयबा को आतंकवादी संगठन किया घोषित

इजरायल ने लश्कर-ए-तैयबा को आतंकवादी संगठन किया घोषित

नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस)। 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले के 15 साल होने को लेकर इजरायल ने लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) को एक आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध करने की घोषणा की।

इजरायली दूतावास ने एक बयान में कहा, ''भारत सरकार द्वारा ऐसा करने का अनुरोध नहीं किए जाने के बावजूद, इजरायल ने औपचारिक रूप से सभी आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी कर ली हैं और अवैध आतंकवादी संगठनों की सूची में लश्कर-ए-तैयबा को शामिल करने के परिणामस्वरूप सभी आवश्यक जांच और नियमों को पूरा कर लिया है।''

इजरायल केवल उन आतंकी संगठनों को सूचीबद्ध करता है जो उसकी सीमाओं के भीतर या उसके आसपास उसके खिलाफ सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं।

इजरायली रक्षा और विदेश मंत्रालय ने पिछले कुछ महीनों में संयुक्त रूप से इस तिथि पर लश्कर-ए-तैयबा संगठन की त्वरित और असाधारण सूची बनाने की दिशा में काम किया है। आतंकवाद से लड़ने में एकीकृत वैश्विक मोर्चे के महत्व को उजागर करने के लिए इजरायली रक्षा और विदेश मंत्रालय ने संयुक्त रूप से पिछले कुछ महीनों में इस तिथि पर एलईटी संगठन की त्वरित और असाधारण सूची की दिशा में काम किया है।

इसमें कहा गया कि लश्कर एक घातक और निंदनीय आतंकवादी संगठन है, जो सैकड़ों भारतीय नागरिकों के साथ-साथ अन्य लोगों की हत्या के लिए जिम्मेदार है।

26 नवंबर, 2008 को किया गए हमले की आवाज आज भी सभी शांति चाहने वाले देशों और समाजों में गूंजती हैं।

इजरायल आतंकवाद के सभी पीड़ितों और मुंबई हमलों के जीवित बचे लोगों और शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गंभीर संवेदना व्यक्त करता है।

दूतावास ने कहा, "बेहतर शांतिपूर्ण भविष्य की आशा में हम एकजुट होकर आपके साथ खड़े हैं।"

--आईएएनएस

एमकेएस/एबीएम

Share this story

TOP STORIESs