उत्तराखण्डशिक्षा

दून विश्वविद्यालय में दाखिले को लेकर 16 मई से शुरू होंगे आनलाइन आवेदन

देहरादून: दून विश्वविद्यालय में दाखिला पाने के लिए सोमवार 16 मई से आनलाइन पंजीकरण शुरू होंगे। प्रवेश परीक्षा को लेकर सोमवार से विवि की वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन फार्म उपलब्ध होंगेI इससे पूर्व कोरोना काल के चलते विवि प्रवेश परीक्षा नहीं करवा पाया था, परन्तु इस बार स्नातक व इंटीग्रेटेड स्नातकोत्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद ही दाखिला मिलेगा। वहीं दून विवि में गढ़वाली, कुमाऊंनी, जौनसारी बोली का सर्टिफिकेट कोर्स भी शुरू किया गया है।

दून विवि की कुलपति प्रो. सुरेखा डंगवाल ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते लगातार पिछले दो साल विवि अखिल भारतीय स्तर पर होने वाली प्रवेश परीक्षा नहीं करवा पाया था, लेकिन इस बार प्रवेश परीक्षा के माध्यम से ही दाखिले होंगे। बताया कि विवि की परीक्षा समिति ने तय किया है कि जुलाई के प्रथम सप्ताह में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसको लेकर विवि की वेबसाइट पर सोमवार से आनलाइन आवेदन फार्म उपलब्ध होंगे।

इसके अलावा दून विवि ने गढ़वाली, कुमाऊंनी, जौनसारी बोली का सर्टिफिकेट कोर्स भी शुरू किया है। स्कूल आफ लैंग्वेज के तहत स्थानीय बोली-भाषा को बढ़ावा देने के लिए एक वर्षीय कोर्स पिछले वर्ष से शुरू किया गया है। इसमें 20-20 सीटें निर्धारित हैं। विवि में इंग्लिश, जर्मन, फ्रैंच, स्पेनिश, जेपनीज और चाइनीज भाषा भी पढ़ाई जा रही है।

विवि में बायोलाजिकल साइंस पाठ्यक्रम में भी दाखिले होंगे। इसके तहत बीएससी और एमएससी बायोलाजिकल साइंसेज कोर्स शुरू किए गए हैं। दोनों पाठ्यक्रमों में 30-30 सीटें होंगी।

सेंटर फार उत्तराखंड लैंग्वेज एंड फोक परफार्मिंग आर्ट्स छह माह का सर्टिफिकेट कोर्स विवि ने पिछले वर्ष शुरू कर दिया है। इसके अलावा दो वर्षीय एमए थिएटर में भी दाखिले लिए जा सकेंगे। डा. नित्यानंद हिमालयन शोध संस्थान के अधीन यह कोर्स सेल्फ फाइनेंस मोड में होगा।

Show More

Related Articles

Back to top button