संयुक्त राष्ट्र ने की काला सागर अनाज सौदे के विस्तार की पुष्टि

संयुक्त राष्ट्र ने की काला सागर अनाज सौदे के विस्तार की पुष्टि
संयुक्त राष्ट्र, 19 मार्च (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने यूक्रेनी बंदरगाहों से अनाज, खाद्य पदार्थों और उर्वरकों के निर्यात की अनुमति देने वाले सौदे के विस्तार की पुष्टि की है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक बयान में कहा, 22 जुलाई 2022 को इस्तांबुल में हस्ताक्षरित काला सागर अनाज पहल को बढ़ा दिया गया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 22 जुलाई, 2022 को रूस और यूक्रेन ने इस्तांबुल में तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के साथ यूक्रेन और रूस से अनाज और उर्वरक निर्यात पर एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए, ताकि रूस-यूक्रेन सशस्त्र संघर्ष के बीच वैश्विक बाजारों में इसकी आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

यह सौदा, शुरू में 120 दिनों के लिए प्रभावी था, जिसे नवंबर 2022 के मध्य में और 120 दिनों के लिए बढ़ाकर 18 मार्च कर दिया गया था।

दुजारिक ने बयान में कहा, हम ब्लैक सी ग्रेन इनिशिएटिव को कूटनीतिक और परिचालन समर्थन के लिए तुर्की सरकार के प्रति आभार व्यक्त करते हैं।

उन्होंने कहा, पहल की पहली दो शर्तों के दौरान, लगभग 25 मिलियन मीट्रिक टन अनाज और खाद्य पदार्थों को 45 देशों में स्थानांतरित किया गया है, इससे वैश्विक खाद्य कीमतों को कम करने और बाजारों को स्थिर करने में मदद मिली है।

रूस और संयुक्त राष्ट्र ने भी जुलाई 2022 में रूसी खाद्य और उर्वरक के निर्बाध निर्यात की सुविधा के लिए एक समानांतर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।

दुजारिक ने कहा कि काला सागर अनाज पहल, रूस के साथ समझौते के साथ, वैश्विक खाद्य सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से विकासशील देशों के लिए।

उन्होंने कहा, हम दोनों समझौतों के लिए प्रतिबद्ध हैं और हम सभी पक्षों से उन्हें लागू करने के अपने प्रयासों को दोगुना करने का आग्रह करते हैं।

--आईएएनएस

सीबीटी

Share this story

TOP STORIESs