पर्यटन

Darjeeling में पर्यटक स्थल: दार्जिलिंग की सुंदर वादियों में सुकून के कुछ पल बिताने का प्रबंध करें

 

पश्चिम बंगाल के उत्तर पश्चिमी खूबसूरत शहर दार्जिलिंग को जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। पहाड़ों की हरियाली और गर्मी में ठंडे वातावरण का लुत्फ उठाने के लिए आप यहां पहुंच सकते हैं। शिमला-मनाली में पर्यटकों की भारी भीड़ होती है। लेकिन दार्जिलिंग में भीड़ से दूर सुंदर पहाड़ियों में आप सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं।

यहां पर आप अपने दोस्तों, परिवार या पार्टनर के साथ घूमने आ सकते हैं। ऐसे में अगर आप दार्जिलिंग के लिए सोलो ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो आप इनमें कुछ पर्यटन स्थलों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि दार्जिलिंग कैसे पहुंचे, यहां का खर्च और दार्जिलिंग आने का सबसे सही समय क्या है।

ऐसे पहुंचे दार्जिलिंग

दार्जिलिंग जाने के लिए आप हवाई जहाज, ट्रेन और बस की सुविधा मौजूद है।

हवाई मार्ग

दार्जिलिंग का सबसे करीबी एयरपोर्ट बागडोगरा एयरपोर्ट है। जोकि दार्जिलिंग से करीब 88 किमी दूरी पर स्थित है। आप साढ़े तीन घंटे की यात्रा करने के बाद दार्जिलिंग पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग

अगर आप ट्रेन के जरिए दार्जिलिंग जाना चाहते हैं, तो न्यू जलपाईगुड़ी सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। इस रेलवे स्टेशन की दूरी दार्जिलिंग से करीब 88 किमी है।

सड़क मार्ग

बस से दार्जिलिंग जाने के लिए आप मिरिक और कलिम्पोंग जाने के लिए आप तेनजिंग नोर्गे बस टर्मिनस, सिलीगुड़ी जा सकते हैं। बस से दार्जिलिंग जाने के लिए आपको सिलीगुड़ी पहुंचना होगा।

दार्जिलिंग जाने का सही समय

दार्जिलिंग के खूबसूरत और शानदार दृश्यों का लुत्फ उठाने के लिए सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून के बीच होता है। जब देश के कई राज्यों में गर्मी होती है, तो दार्जिलिंग का तापमान 14 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। वहीं अगर आप यहां पर ठंड के मौसम में लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो नवंबर-दिसंबर के बीच यहां आ सकते हैं।

दार्जिलिंग घूमने का खर्च

दार्जिलिंग घूमने के दौरान आपको लो बजट से लेकर हाई बजट तक के होटल मिल जाएंगे। यहां पर स्टे के लिए 1,000 से लेकर 5,000 रुपए या उससे ज्यादा का खर्च आ सकता है। दार्जिलिंग के लिए आप दिल्ली से हवाई जहाज का टिकट 6-10 हजार रुपए तक में मिल जाएगा। वहीं ट्रेन का किराया डेढ़-दो हजार रुपए होता है। यहां पर घूमने के लिए बस, टैक्सी या जीप आदि बुक कर सकते हैं। स्थानीय टूर के लिए 10,000 तक खर्च आ सकता है। तीन से चार दिन के सफर के लिए होटल, परिवहन और खानपान मिलाकर करीब 15,000 हजार रुपए प्रति व्यक्ति खर्च हो सकता है।

कितने दिन का प्लान करें ट्रिप

अगर आप भी दार्जिलिंग घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो कम से कम तीन दिन का टूर प्लान करें। क्योंकि यहां पर घूमने लायक कई जगहें मौजूद हैं। तीन दिन में आप दार्जिलिंग के हिल स्टेशन और अन्य पर्यटन स्थलों को आसानी से एक्सप्लोर कर सकते हैं।

दार्जिलिंग के पर्यटन स्थल

दार्जिलिंग में मिरिक और पशुपति घूमने के लिए बेहतरीन जगहों में से एक है। यह नेपाल की सीमा पर स्थित है। इसके अलावा यहां पर बतासिया लूप, टाइगर हिल और यिगा चोलंग बौद्ध मठ देखने के लिए जा सकते हैं। घूमने के लिए आप जीप बुक कर सकते हैं। इसके साथ ही तीस्ता नदी में रिवर राफ्टिंग कर सकते हैं। वहीं हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान और प्राणी उद्यान, तेनजिंग रॉक, लेबोंग स्टेडियम और रोपवे आदि पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button