Breaking News
उत्तराखंड

उत्तराखंडः सीएम धामी ने ड्रोन के जरिए किया केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण

सीएम  पुष्कर सिंह धामी ने ड्रोन के माध्यम से  केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया. सीएम  धामी ने कहा कि  केदारनाथ धाम पुनर्निर्माण प्रोजेक्ट, पीएम  नरेन्द्र मोदी  का ड्रीम प्रोजक्ट है. उन्होंने अधिकारियों को कार्यों में और तेजी लाने के निर्देश दिये. सीएम ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि  केदारनाथ धाम में पुनर्निमाण कार्यों में और तेजी लाने के लिए मानव संसाधन के साथ पर्याप्त उपकरणों की व्यवस्था भी हो.

पीएम  नरेन्द्र मोदी   के मार्गदर्शन में केदारनाथ धाम का पुनर्निर्माण

सीएम धामी ने कहा कि  केदारनाथ श्रद्धालुओं की आस्था का प्रमुख केन्द्र है. पीएम  नरेन्द्र मोदी  के मार्गदर्शन में मास्टर प्लान के अनुरूप  केदारनाथ को भव्य बनाया जा रहा है.सीएम धामी ने समयबद्ध, गुणवत्तायुक्त और पीएम  के विजन के अनुरूप कार्य पूरा करने के लिए निर्देश.

पीएम  के विजन के अनुरूप भव्य केदारपुरी के निर्माण के लिए सीएम  धामी कृतसंकल्प हैं. वे लगातार प्रोजेक्ट की मानिटरिंग कर रहे हैं. खराब मौसम के कारण केदारनाथ न जाने पर उन्होंने ड्रोन के माध्यम से केदारनाथ पुनर्निर्माण प्रोजेक्ट का निरीक्षण और समीक्षा की.

सीएम ने प्रथम चरण में अवशेष आदिगुरू शंकराचार्य की समाधि स्थल एवं मंदाकिनी नदी पर बन रहे ब्रिज के निर्माण कार्य को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि आने वाले दो-तीन माह में  केदारनाथ में कार्य करने के लिए अच्छा समय है, इस दौरान ते से कार्य किये जायेंगे.

 

द्वितीय चरण के कामों में तेजी लाने के सीएम ने दिये निर्देश

सीएम  पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि  केदारनाथ में चल रहे द्वितीय चरण के जो कार्य स्वीकृत हो चुके हैं, उनमें भी ते लाई जाय. सरस्वती नदी पर घाट एवं आस्था पथ के निर्माण के कार्य जल्द पूर्ण किये जाय.

प्रथम चरण के कार्य लगभग पूर्ण

प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जानकारी दी गई कि  केदारनाथ के पुनर्निर्माण कार्यों के तहत प्रथम चरण के कार्य लगभग पूर्ण हो चुके हैं. शंकराचार्य सामधि एवं ब्रिज का कार्य भी जल्द पूर्ण हो जायेगा. द्वितीय चरण के कार्यों में 116 करोड़ रूपये के कार्यों की स्वीकृत हो चुकी है. 08 कार्यों पर कार्य शुरू हो गया है. द्वितीय चरण में संगम घाट का नव निर्माण, आस्था पथ में रेन शेटलर, वाटर एटीएम, कमांड एण्ड कंट्रोल रूम, हॉस्पिटल बिल्डिंग एवं अन्य कार्य किये जा रहे हैं.

पीएम  स्वयं केदारनाथ यात्रा के अनेक बार साथ-साथ ड्रोन के माध्यम से कर चुके हैं विकास कार्यों की समीक्षा.

पीएम केदारनाथ आपदा के समय से केदार पुरी के पुनर्निर्माण के लिए चिंतित हैं. पीएम  स्वयं केदारनाथ यात्रा के अनेक बार साथ-साथ ड्रोन के माध्यम से  विकास कार्यों की समीक्षा कर चुके हैं. 2013 में केदारनाथ आपदा के समय सीएम गुजरात रहते हुए उत्तराखंड सरकार प्रस्ताव दिया था कि केदारनाथ के पुनर्निर्माण में सहयोग करना चाहते हैं. पीएम बाबा केदार से आध्यात्मिक रूप से जुड़े हैं. स्वयं ध्यान गुफा में बैठकर पीएम  ने बाबा केदार के प्रति अपनी आस्था सार्वजनिक रूप से प्रकट की.

इस अवसर पर मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु, अपर सचिव पर्यटन  युगल किशोर पंत एवं वर्चुअल माध्यम से जिलाधिकारी रूद्रप्रयाग  मनुज गोयल उपस्थित थे.

vojnetwork@gmail.com

No.1 Hindi News Portal

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button