AD
आतंकवाद

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बीएलओ ई-पत्रिका का किया लोकार्पण, टू वे कम्युनिकेशन के रूप में कार्य करेगी पत्रिका

देहरादून: भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने गुरूवार को नई दिल्ली में आयोजित देश भर के बूथ लेवल अधिकारियों की बैठक में बीएलओ ई-पत्रिका का लोकार्पण किया।

कार्यक्रम में दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश के बीएलओ प्रत्यक्ष रूप से उपस्थित रहे I साथ ही देश के विभिन्न क्षेत्रों के बीएलओ वर्चुअल माध्यम से पत्रिका लांच के अवसर पर जुड़े। कार्यक्रम में विभिन्न प्रदेशों के बूथ लेवल अधिकारियों ने अपने अनुभव भी साझा किये।

इस दौरान मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने अपने सम्बोधन में कहा कि बीएलओ ई-पत्रिका का लक्ष्य निर्वाचक नामावली को और बेहतर करने तथा मतदाता जागरूकता को फैलाने के लिये बूथ लेवल आफिसरों द्वारा किये जा रहे व्यापक प्रयासों की जानकारी उपलब्ध कराना है। पत्रिका संवाद के टू वे कम्युनिकेशन के रूप में कार्य करेगी।

उन्होंने कहा कि भारतीय निर्वाचन प्रक्रिया एक बहुत बड़ा उद्यम है, जिसका पूरी दुनिया ध्यान से अवलोकन करती है। बूथ लेवल आफसरों द्वारा मतदाता पंजीकरण को सहज करने, निर्वाचक नामावली का अद्यतनीकरण करने के लिये घर-घर जाकर सर्वेक्षण करने और मतदान के दिन सहायता पहुंचाने के अति महत्वपूर्ण दायित्व का निर्वहन किया जाता है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि ई-पत्रिका के माध्यम से मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों के साथ ही आधुनिक काल की प्रौद्योगिकी एवं देश भर में स्वीप के कार्यकलापों की जानकारी बूथ लेवल अधिकारियों को प्राप्त होगी। पत्रिका में उपलब्ध जानकारियां सभी बूथ लेवल आफिसरों को प्रेरणा देने का भी कार्य करेगी।

साथ ही उन्होंने सीनियर सिटीजन, ट्रांसजेंडर्स एवं पीडब्यूडी पर्संस के साथ बेहतर समन्वय एवं व्यवहार करने पर ध्यान देने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि एक सशक्त एवं समावेशी लोकतंत्र का निर्माण करने में बूथ स्तर पर कार्यरत सभी कार्मिकों की बड़ी जिम्मेदारी होती है। यह पत्रिका उन्हें अपने दायित्वों के निर्वहन में मददगार रहेगी।

इस दौरान निर्वाचन आयुक्त अनूप चन्द्र पाण्डेय ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि बीएलओ पत्रिका बूथ लेवल आफिसर भारत निर्वाचन आयोग एवं निर्वाचकों के बीच एक सेतु की भांति कार्य करेगा। ई पत्रिका के माध्यम से बीएलओ द्वारा किये गये कार्यों को प्रस्तुत कर जमीन से जुड़ उनके अनुभवों को भी सामने लायेगी।

उन्होंने कहा कि हर दो महीने में प्रसारित पत्रिका में उपलब्ध लिंक से सक्सेज स्टोरी को देखा और सुना भी जा सकेगा। यह एक प्लेटफार्म की भांति कार्य करेगा जिससे फीडबेक भी दिया जा सकेगा। बीएलओ ई-पत्रिका आयोग की बेवसाईट www.eci.gov.in तथा मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तराखण्ड की वेबसाईट www.ceo.uk.gov.के साथ-साथ गरूड़ा एप एवं ऐरो नेट पर भी समस्त बीएलओ के लिए उपलब्ध है।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी. रविशंकर ने इस अवसर पर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आये बूथ लेवल आफिसरों से वार्ता करते हुए कहा कि ई पत्रिका बीएलओ को एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराने का कार्य करेगी, जिसके माध्यम से बूथ लेवल अधिकारी अपने अनुभवों एवं सक्सेज स्टोरी को राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचा सकेंगे।

कार्यक्रम में सहायक निर्वाचन अधिकारी मस्तु दास सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आये बूथ लेवल आफिसर उपस्थित थे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button