AD
देश

मौसम का बदला मिजाज, उत्तर भारत के कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी

देहरादून: देश में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया है। उत्तर भारत के कई राज्यों में आज सोमवार को तेज आंधी के साथ बारिश का अलर्ट जारी कर दिया हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तेज आंधी और बारिश के चलते कई जगह पेड़ उखड़ कर गिर गए तो हवा की रफ्तार ने आवाजाही में बाधा डाल दी हैं।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही अगले दो दिन तक यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा व झारखंड में आंधी, बारिश, ओले व बिजली गिरने की संभावना व्यक्त की है।

मौसम में अचानक बदलाव का कारण वेस्टर्न डिस्टर्ब माना जा रहा है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू-कश्मीर के हिस्से पर बना हुआ है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर राजस्थान और आसपास के इलाकों पर बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर राजस्थान से पूर्वी असम, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल होते हुए मेघालय तक फैली हुई है। रायलसीमा के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

देश के कुछ राज्यों में असम, कर्नाटक, केरल, मेघालय और मणिपुर में भारी बारिश के कारण जगह-जगह जल जमाव हो गया है। लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। केरल और कर्नाटक में अरब सागर की ओर से चलने वाली तेज चक्रवाती हवाओं के कारण मूसलाधार बारिश हो रही है।

आईएमडी ने बताया कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून के अगले सप्ताह की शुरुआत में केरल पहुंचने की उम्मीद है। विभाग के अनुसार अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले दो दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Show More

Related Articles

Back to top button