बर्ड फ्लू के प्रकोप के बीच जापान में अंडे की कीमतों में उछाल

बर्ड फ्लू के प्रकोप के बीच जापान में अंडे की कीमतों में उछाल
टोक्यो, 18 मार्च (आईएएनएस)। जापान में अंडे की कीमतें बढ़ रही हैं क्योंकि मौजूदा एवियन फ्लू सीजन में रिकॉर्ड 16 मिलियन पक्षियों को मारने के लिए चिन्हित किया गया है। स्थानीय मीडिया ने शनिवार को यह जानकारी दी।

क्योदो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल अक्टूबर में सीजन शुरू होने के बाद से मौजूदा बर्ड ़फ्लू का प्रकोप अभूतपूर्व गति से फैल गया है, देश के 47 प्रान्तों में से 26 में पोल्ट्री फर्मों में कम से कम 80 मामले मिले हैं।

स्थानीय अंडा विक्रेता जेए जेड-टैमगो के डेटा का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि 2 मार्च तक, टोक्यो में मध्यम आकार के अंडों का थोक मूल्य 335 येन (2.5 अमेरिकी डॉलर) प्रति किलोग्राम था, जो 1993 के बाद से सबसे अधिक है जब पहली बार डेटा उपलब्ध हुआ था।

कृषि मंत्रालय के अनुसार, अंडे देने वाली मुर्गियाँ 90 प्रतिशत से अधिक पक्षियों को मारने की प्रक्रिया में होती हैं, जो अंडे की आपूर्ति को सीमित करती हैं और कीमत को बढ़ाती हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कमी के बारे में चिंताएं बढ़ रही हैं, कीमतों में बढ़ोतरी से रेस्तरां ने अंडा आधारित व्यंजन पेश करना बंद कर दिया गया है।

इसमें कहा गया है कि अंडे की उपलब्धता पूर्व स्तर पर आने में कम से कम छह महीने लगने की उम्मीद है।

शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कृषि, वानिकी और मत्स्य पालन मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि पोल्ट्री फामिर्ंग को फिर से शुरू करने का काम पहले से ही चल रहा है और उत्पादन शुरुआती वसंत में सक्रिय होना चाहिए, यह देखते हुए कि लेकिन संख्याओं को ठीक होने में कुछ समय लगेगा क्योंकि खेत तुरंत 100 प्रतिशत क्षमता पर वापस नहीं आएंगे।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम

Share this story

TOP STORIESs