Breaking News
उत्तराखंड

बंगाली समाज के जाति प्रमाण पत्र से हटाया जायेगा ‘‘पूर्वी पाकिस्तान शब्द’’ – सीएम धामी

 

सीएम  पुष्कर सिंह धामी ने जनपद उधमसिंह नगर में विस्थापित बंगाली समाज को जारी किये जाने वाले जाति प्रमाण पत्र से ‘‘पूर्वी पाकिस्तान’’ शब्द हटाये जाने तथा शक्ति फार्म को उप तहसील बनाये जाने की घोषणा की है. सीएम ने शक्ति फार्म के साथ ही सितारगंज क्षेत्र की विभिन्न जन समस्याओं के त्वरित समाधान का भी आश्वासन दिया है.

गुरूवार को सीएम  पुष्कर सिंह धामी से विधायक सितारगंज  सौरभ बहुगुणा के नेतृत्व में बड़ी संख्या में आये लोगों ने भेंट की. स्थानीय जन प्रतिनिधियों एवं अन्य लोगों ने सीएम को अपनी समस्या से अवगत कराया. शक्तिफार्म के निवासियों की प्रमुख मांग थी कि विस्थापित बंगाली समाज को जारी किये जाने वाले जाति प्रमाण पत्र से पूर्वी पाकिस्तान शब्द को हटा दिया जाय जिसकी वे वर्षों से मांग कर रहे हैं. उनके द्वारा क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिये शक्तिफार्म में उप तहसील की स्थापना की भी मांग रखी.

सीएम  पुष्कर सिंह धामी ने सभी की समस्या सुनते हुए कहा कि विस्थापित बंगाली समाज के लोगों को जारी किये जाने वाले जाति प्रमाण पत्र से पूर्वी पाकिस्तान शब्द हटाया जायेगा उन्होंने कहा कि इसका प्रस्ताव शीघ्र कैबिनेट में भी लाया जायेगा. क्षेत्रवासियों की सुविधा के लिये सीएम ने शक्तिफार्म में उप तहसील खोले जाने की भी घोषणा की. क्षेत्रीय लोगों के अनुरोध पर सीएम ने शीघ्र शक्ति फार्म का भ्रमण करने का आश्वासन दिया.

सीएम  पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि वे सितारगंज सहित पूरे क्षेत्र की समस्याओं से परिचित हैं. उन्होंने कहा कि शीघ्र ही खनन नीति के साथ ही उद्यमियों की सुविधा के लिये नीतियों में भी बदलाव किया जायेगा.

सीएम ने कहा कि क्षेत्रवासियों को केन्द्र व राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिले इसके लिये अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं. उन्होंने कहा कि लोगों को अनावश्यक अपने काम के लिये शासन के चक्कर न लगाने पड़ें इसके लिये जिलाधिकारियों को जनपद की समस्याओं का समाधान जिले में ही किये जाने के सख्त निर्देश दिये गये हैं. सभी अधिकारी प्रतिदिन प्रातः 10 से 12 बजे तक दो घंटे नियमित रूप से जनता से मिल कर उनकी समस्याओं को समाधान करें इसके भी निर्देश दिये गये हैं.

सीएम ने कहा कि लोगों को अधिक से अधिक स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध हों इसके लिये विभागवार लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं. सीएम ने कहा कि शीघ्र ही राज्य में 40 हजार स्वयं सहायता समूहों को अलग से पैकेज की घोषणा भी की जायेगी. सीएम ने शक्ति फार्म में ग्रोथ सेंटर स्थापित करने की भी बात कही.

सीएम ने कहा कि हमारा एजेंडा चुनाव नहीं, प्रदेश के सभी क्षेत्रों का समग्र विकास  है. हम घोषणाओं के साथ शासनादेश भी जारी कर रहे हैं. जिस योजना का शिलान्यास करेंगे, उसका लोकार्पण भी किया जायेगा. हमारा विश्वास कार्यों को उलझाने में नहीं सुलझाने में है. हम बोलेंगे कम और काम ज्यादा करेंगे. उन्होंने सभी से प्रदेश व क्षेत्र के विकास में सहयोगी बनने को कहा. उन्होंने कहा कि प्रदेश का विकास हम सबकी जिम्मेदारी है. सीएम ने कहा कि प्रदेश में  तहसील दिवसों का आयोजन सुनिश्चित किया जायेगा. सरकारी कार्यप्रणाली में हमने नो पेडेंसी की कार्य प्रणाली विकसित करने का नियम बनाया है.

विधायक  सौरभ बहुगुणा ने क्षेत्र की विभिन्न जन समस्याओं के समाधान के लिये सीएम का आभार व्यक्त किया.  इस दौरान  विधायक लोहाघाट  पूरन सिंह फर्त्याल, सचिव  एल. फैनई सहित अन्य अधिकारी एवं सितारगंज क्षेत्र के लोग उपस्थित थे.

vojnetwork@gmail.com

No.1 Hindi News Portal

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button