Breaking News
उत्तराखंड

उत्तराखंड में खराब मौसम की मार, 14 दिसंबर को बंद रहेंगे स्कूल

उत्तराखंड (UTTARAKHAND) में खराब मौसम (WEATHER) की मार पड़ रही है। मौसम का मार ऐसी है कि अधितकर जिलों में  स्कूल बंद (SCHOOL CLOSED) करने पड़े हैं। ताकि स्कूली बच्चों को ठंड से बचाया जा सके। हालात ऐसे हैं कि राजधानी देहरादून (DEHRADUN) समेत नैनीताल (NAINITAL), चंपावत, उत्तरकाशी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, टिहरी, चमोली (CHAMOLI), अल्मोड़ा (ALMORA), बागेश्वर और ऊधम सिंह नगर जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों से लेकर सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद रखने का फैसला करना पड़ा है। सचिव मुख्यमंत्री राजीव रौतेला का दावा है कि आदेश के बावजूद जो भी स्कूल खुलेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पहाड़ में बर्फबारी  तो मैदान में बारिश और कोहरे में बढ़ाई परेशानी 

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी (SNOWFALL) से लोग परेशान हैं तो मैदानी इलाकों में बारिश (RAIN) का सिलसिला जारी है। मौसम के बदले रुख से ठंड कड़ाके की हो चुकी है। सबसे ज्यादा दिक्कत खुले में रात गुजारने वाले गरीब और बेघर लोगों के लिए है। क्योंकि बर्फबारी और बारिश के कारण ये रात उनके लिए जानलेवा साबित हो रही है। हालांकि कुमाऊं (KUMOUN) और गढ़वाल (GARHWAL) के कमिश्नरों ने सभी डीएम को सार्वजनिक जगहों पर अलाव जलाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही रैन बसेरों में इंतजाम बेहतर करने को कहा है।

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग (MET DEPARTMENT) ने अगले 24 घंटों के भीतर उत्तराखंड में बारिश, बर्फबारी (RAINFALL) के साथ ही आंधी की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक ऊंचे पहाड़ी इलाकों में भारी से भारी बर्फबारी हो सकती है। जबकि मैदानी इलाकों में शीतलहर का प्रकोप देखने को मिलेगा। मौसम विभाग का विशेष अलर्ट (ALERT) उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ और रुद्रप्रयाग (RUDRPRAYAG) जिलों को लेकर है। जहां बारिश और बर्फबारी की ज्यादा संभावना है।

ऐसा रहा आज का मौसम का हाल

उत्तरकाशी में 6, जोशीमठ 3,  मसूरी में 1.3, अल्मोड़ा में 2.0, नैनीताल में 2.0, चंपावत में 3.0, पिथौरागढ़ में 4.4, देहरादून में 10.4 और ऊधम सिंह नगर में 13.2 डिग्री मिनिमम टेंपरेचर (TEMPERATURE) रिकॉर्ड किया गया। जबकि नैनीताल के मुक्तेश्वर (MUKTESHWAR) में अधिकतम 0.2 और मिनिमम तापमान माइनस 1.7 और  टिहरी में मिनिमम 0.2 और अधिकतम 2.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। यानी तापमान साफ बता है कि मौसम किस कदर ठंडा रहा।

vojnetwork@gmail.com

No.1 Hindi News Portal

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button