AD
दुनिया

ऑस्ट्रिया शेंगेन क्षेत्र में क्रोएशिया के प्रवेश का समर्थन करता है : चांसलर

जगरेब, 24 नवंबर (आईएएनएस)। ऑस्ट्रिया यूरोपीय संघ (ईयू) के सीमा-मुक्त शेंगेन क्षेत्र में क्रोएशिया के प्रवेश का समर्थन करता है, लेकिन बुल्गारिया और रोमानिया के विलय को खारिज कर दिया है। ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर ने यहां यह बयान दिया है।

बुधवार को क्रोएशियाई प्रधान मंत्री लेडी प्लेंकोविक के साथ अपनी बैठक के बाद, विजिटिंग चांसलर ने कहा, हम शेंगेन क्षेत्र में क्रोएशिया के प्रवेश का समर्थन करेंगे लेकिन बुल्गारिया और रोमानिया के प्रयासों की आलोचना करेंगे।

नेहमर ने कहा कि, अन्य दो देशों के विपरीत क्रोएशिया ने स्पष्ट रूप से अवैध प्रवासन को रोकने के मामले में अपने सभी दायित्वों को पूरा किया है।

उन्होंने कहा, ऑस्ट्रिया व्यक्तिगत रूप से शेंगेन क्षेत्र में देशों की स्वीकृति पर मतदान करेगा।

चांसलर ने जोर देकर कहा कि, अवैध प्रवास और शरण चाहने वालों की बढ़ती संख्या के कारण ऑस्ट्रिया यूरोपीय संघ के सभी सदस्य देशों में सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक का सामना कर रहा है।

उन्होंने कहा, यह देखते हुए कि यूरोपीय संघ को शेंगेन क्षेत्र के भीतर मुक्त आवाजाही संभव बनाने के लिए अपनी बाहरी सीमाओं की बेहतर सुरक्षित करने की आवश्यकता है, 2015 के बाद से, हमने अपने देश में कई लोगों को स्वीकार किया है और अब हमारे पास हजारों यूक्रेनियन शरण मांग रहे हैं।

प्लेंकोविक ने कहा कि, वह शरण चाहने वालों की बढ़ती संख्या के बारे में ऑस्ट्रिया की चिंताओं को समझते हैं और उनका देश यूरोपीय संघ की बाहरी सीमाओं को मजबूत करने के लिए ऑस्ट्रिया के साथ मिलकर काम करेगा।

शेंगेन क्षेत्र के विस्तार पर वियना ने क्रोएशिया में चिंता पैदा कर दी है, क्योंकि ऑस्ट्रिया के आंतरिक मंत्री गेरहार्ड कार्नर ने कहा है कि उनका देश शेंगेन क्षेत्र के विस्तार के लिए सहमत नहीं होगा, यह तर्क देते हुए कि, यह कारगर नहीं होगा।

यूरोपीय आयोग ने हाल ही में कहा है कि, क्रोएशिया, बुल्गारिया और रोमानिया शेंगेन क्षेत्र में शामिल होने के लिए तैयार हैं क्योंकि वे सभी आवश्यक मानदंडों को पूरा कर चुके हैं।

शेंगेन क्षेत्र पासपोर्ट के बिना सीमा पार यात्रा को सक्षम बनाता है। क्रोएशिया, रोमानिया और बुल्गारिया केवल यूरोपीय संघ के सदस्य देश हैं जो शेंगेन क्षेत्र का हिस्सा नहीं हैं।

–आईएएनएस

पीटी/एसकेपी

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button