AD
दुनिया

अनवर इब्राहिम को नए मलेशियाई प्रधानमंत्री के रूप में किया गया नामित

कुआलालंपुर, 24 नवंबर (आईएएनएस)। मलेशिया के पाकटन हरपन (पीएच) गठबंधन के नेता अनवर इब्राहिम को देश का 10वां प्रधानमंत्री नामित किया गया है। नेशनल पैलेस ने गुरुवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

शपथ ग्रहण समारोह शाम 5 (स्थानीय समयनुसार) बजे होगा।

राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह ने बयान में कहा कि अनवर की नियुक्ति संविधान के अनुरूप थी, जिसके तहत राजा अपने विवेक से किसी भी सांसद को प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त कर सकता है, जिसे वह बहुमत का समर्थन मानता है।

जनता के सदस्यों को शांत रहने के लिए भी याद दिलाया जाता है और राजा ने नए प्रधानमंत्री को लोगों पर और अधिक राजनीतिक आपदा न करने और एक स्थिर सरकार बनाने की सलाह दी।

सभी सांसदों को भी याद दिलाया जाता है कि वे एकजुटता से खड़े हों और अपनी प्रतिबद्धता दें और लोगों की सेवा को प्राथमिकता दें।

मलेशिया 19 नवंबर को एक स्नैप राष्ट्रीय चुनाव के अनिर्णायक परिणामों के बाद एक राजनीतिक गतिरोध में रहा था, जिसमें कोई भी राजनीतिक गठबंधन या पार्टी संसद के निचले सदन में अपने दम पर सरकार बनाने के लिए पर्याप्त सीटें हासिल नहीं कर पाई थी।

गतिरोध को तोड़ने के लिए राजा ने प्रमुख राजनीतिक गठबंधनों के प्रमुखों के साथ कई बैठकें कीं और इस मामले पर विचार-विमर्श करने के लिए शासकों का सम्मेलन बुलाया।

बैठक के बाद, अनवर, जिनके पीएच गठबंधन ने शनिवार के चुनाव में 82 के साथ सबसे अधिक सीटें जीतीं। उन्हें दक्षिण पूर्व एशियाई देश के नए प्रमुख के रूप में नामित किया गया, जिससे एक नई सरकार का गठन हुआ।

संसद के निचले सदन में 222 सीटें हैं और एक उम्मीदवार की आकस्मिक मृत्यु के कारण एक के लिए मतदान स्थगित कर दिया गया है।

मलेशिया के चुनाव आयोग के अनुसार, 221 सीटों पर चुनाव लड़ने वाले प्रमुख राजनीतिक गठबंधनों में से पेरिकटन नैशनल ने 73, बारिसन नैशनल ने 30 और जीपीएस, उत्तरी बोर्नियो राज्य सरवाक से 23 सीटों पर जीत हासिल की।

–आईएएनएस

एचएमए/एएनएम

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button