देश

हिमाचल के मुख्यमंत्री ने कुशल प्रशासन के लिए पोर्टल लॉन्च किए

शिमला, 3 जनवरी (आईएएनएस)। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बुधवार को डिजिटल प्रौद्योगिकी और शासन विभाग द्वारा विकसित पहला रिपोर्ट प्रबंधन पोर्टल (आरएमपी) और मीटिंग प्रबंधन पोर्टल (एमएमपी) लॉन्च किया।

इन पोर्टलों का लक्ष्य सरकार के भीतर संचार, निर्णय लेने और डेटा प्रबंधन में क्रांति लाना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आरएमपी को विभागों, बोर्डों और निगमों में विभिन्न रिपोर्ट भेजने और निगरानी करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सीएम ने कहा कि यह निर्णय लेने, एक-क्लिक एसएमएस और ईमेल क्षमताओं के लिए वास्तविक समय डेटा पहुंच प्रदान करता है और संबंधित अधिकारियों को ऑटोमेटिक रूप से रिमाइंडर और नोटिफिकेशन भेजता है।

आरएमपी का लचीलापन कार्यालयों को अपने रिपोर्टिंग फॉर्मेट अपलोड करने की अनुमति देता है, जिससे विभिन्न शासन स्तरों पर पहुंच सुनिश्चित होती है।

एमएमपी एक मानकीकृत फॉर्मेट में स्वच्छ, प्रामाणिक डेटा एकत्र करता है, जिसका उद्देश्य सरकारी कामकाज में पारदर्शिता, जवाबदेही और दक्षता बढ़ाना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एमएमपी बैठक नोटिस और कार्यवाही जारी करने, सचिवालय से क्षेत्रीय कार्यालयों तक संचार को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापक समाधान के रूप में कार्य करता है।

यह बैठक की समयसीमा को ट्रैक करता है। निर्धारित और संपन्न बैठकों पर अपडेट रखता है और आसान पहुंच के लिए फैसलों को रिकॉर्ड करता है। पोर्टल निर्णय लागू पर कुशल ट्रैकिंग और फॉलोअप कार्रवाई की सुविधा प्रदान करता है।

–आईएएनएस

एफजेड/एबीएम

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button