देश

हैदराबाद योग दिवस में हजारों लोगों ने लिया भाग

हैदराबाद, 27 मई (आईएएनएस)। हैदराबाद में योग उत्सव में शुक्रवार को विभिन्न क्षेत्रों के हजारों लोगों ने भाग लिया।

यह कार्यक्रम तेलंगाना सरकार के सहयोग से केंद्रीय आयुष मंत्रालय द्वारा लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में आयोजित किया गया था।

तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन, केंद्रीय बंदरगाह मंत्री, नौवहन और जलमार्ग मंत्री सबार्नंद सोनोवाल, केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी, और केंद्रीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री और आयुष मुंजपारा महेंद्रभाई कालूभाई ने भी योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं विषय के तहत आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया।

मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम में 10,000 से अधिक उत्साही लोगों ने सामान्य योग प्रोटोकॉल का प्रदर्शन किया।

सत्र का निर्देशन एमडीएनआईवाई के निदेशक ईश्वर वी. बसावराद्दी ने किया। इस आयोजन का उद्देश्य योग के विभिन्न आयामों और मानव जीवन को समृद्ध करने की इसकी क्षमता के बारे में जागरूकता पैदा करना था।

टॉलीवुड हस्तियां मांचू विष्णु, मोगुलैया, सुदीप किशन, निखिल सिद्धार्थ, लावण्या त्रिपाठी और दिल राजू भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर बोलते हुए, सोनोवाल ने योग को जीवन का हिस्सा बनाकर समृद्ध विरासत का जश्न मनाने का आह्वान करते हुए कहा कि यह स्वास्थ्य और मन को समृद्ध करता है।

उन्होंने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में योग को वह आवश्यक मंच मिला है जिससे ब्रांड इंडिया की छवि बनाने में मदद मिली है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि शुक्रवार के आयोजन की सफलता से मैसूर में 21 जून को होने वाले आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को और गति मिलेगी, जहां मोदी दुनिया भर के उत्साही और अभ्यासियों को शामिल करते हुए विस्तृत समारोह का नेतृत्व करेंगे।

योग उत्सव पांच पुरातत्व स्थलों जैसे राखीगरी (हरियाणा), हस्तिनापुर (उत्तर प्रदेश), शिवसागर (असम), धोलावीरा (गुजरात) और आदिचनल्लूर (तमिलनाडु) में भी आयोजित किए गए थे।

सोनोवाल ने एक गार्जियन रिंग की घोषणा की, जिसके तहत 21 जून को दुनिया भर में हो रहे योग समारोहों का प्रसारण किया जाएगा।

स्ट्रीमिंग जापान से सुबह 6 बजे शुरू होगी और फिर पश्चिम की ओर बढ़ेगी। जैसे ही सूरज उगेगा, अन्य देशों से डीडी इंडिया पर लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी।

–आईएएनएस

पीजेएस/एएनएम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button