Switch to:
99 देशों के यात्रियों को भारत आने पर अब नहीं होना होगा क्वारैंटाइन

Share this story

aap

दिल्ली: अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई, कतर, फ्रांस और जर्मनी सहित 99 से भारत आने वाले यात्रियों का यदि कोरोना वैक्सीनेशन पूरा हो गया है तो उन्हें अब यहां क्वारैंटाइन नहीं होना होगा। भारत ने इन देशों के यात्रियों को एंट्री की छूट दे दी। यदि 99 देशों से भारत आने वाले यात्रियों का कोरोना वैक्सीनेशन पूरा हो गया है तो उन्हें अब यहां क्वारैंटाइन नहीं होना होगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इन 99 देशों में ऐसे देश हैं, जिनका भारत के साथ कोरोना को लेकर जारी प्रतिबंधों पर छूट को लेकर समझौता है। इन 99 देशों को A कैटेगरी में रखा गया है। नए नियम के अनुसार इन 99 देशों के यात्रियों को भारत के लिए रवाना होने से पहले 72 घंटों के भीतर कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। इसके अलावा इसमें ऐसे देश भी हैं, जिनका भारतीयों को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त या WHO से मान्यता प्राप्त वैक्सीन लगने के सर्टिफिकेट को मान्यता देने का समझौता है। इन देशों के यात्रियों को एयरपोर्ट से बाहर जाने की अनुमति होगी और भारत आने के बाद 14 दिनों के लिए अपनी सेहत की निगरानी खुद करनी होगी

कोविड के लिहाज से कुछ देशों को भारत ने 'एट रिस्क' कैटेगरी में रखा है। इसमें यूके, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे और सिंगापुर सहित यूरोप के देश शामिल हैं। 'एट रिस्क' वाले देशों (जो स्वास्थ्य मंत्रालय की A कैटेगरी में हैं) के भारत आने वाले यात्री यदि वैक्सीन लगवा चुके हैं, तब ऐसे लोगों को भी एयरपोर्ट से बाहर जाने की अनुमति होगी और उन्हें भी 14 दिनों के लिए अपनी निगरानी करनी होगी।