AD
देश

हज यात्रियों के साथ 2022 की पहली उड़ान लखनऊ से रवाना

लखनऊ, 6 जून (आईएएनएस)। दो साल के अंतराल के बाद करीब 377 हज यात्रियों के साथ सऊदी अरब जाने वाली पहली उड़ान सोमवार को लखनऊ से रवाना हुई।

15 जून तक चलने वाली 13 उड़ानों में उत्तर प्रदेश से हज 2022 के लिए कुल 7,500 यात्रियों को भेजा जाएगा।

राज्य हज समिति के सचिव एस.पी. तिवारी ने कहा, 284 हज यात्रियों के साथ पहली उड़ान सोमवार को सुबह आठ बजे रवाना हुई और दिन की दूसरी उड़ान शेष 93 यात्रियों को लेकर उड़ान भरेगी।

केंद्र सरकार द्वारा हज सब्सिडी को रद्द करने के साथ, हज शुल्क में 200 प्रतिशत की वृद्धि भी हुई है जो तीर्थयात्रियोंको चुकानी पड़ी है।

2018 में लखनऊ और वाराणसी के लदान बिंदु के आधार पर लगभग 2.36 लाख से 2.73 लाख रुपये की राशि के मुकाबले, इस वर्ष तीर्थयात्रियों को उत्तर प्रदेश से तीर्थ यात्रा पर एक सीट हासिल करने के लिए लगभग 4 लाख रुपये का भुगतान करना पड़ा है।

तिवारी ने कहा, कुल 7,500 लोगों को यूपी से भेजा जाएगा, जिनमें से 4,500 लखनऊ से रवाना होंगे। दिल्ली के करीब पश्चिमी और यूपी के अन्य हिस्सों के बाकी तीर्थयात्री राजधानी से रवाना होंगे।

चूंकि सऊदी अरब सरकार ने तीर्थयात्रियों के लिए कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक अनिवार्य कर दी है और 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट, बोर्डिग पर प्रस्तुत की जानी अनिवार्य है।

–आईएएनएस

एसकेके/एमएसए

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button