पर्यटन

स्थानीय उत्पाद से बने भोजन के साथ महिलाओं को दिया जाए वेस्टर्न भोजन बनाने का प्रशिक्षण: महाराज

स्थानीय उत्पाद से बने भोजन के साथ महिलाओं को दिया जाए वेस्टर्न भोजन बनाने का प्रशिक्षण: महाराज

देहरादून: कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने जनपद टिहरी के ग्राम तिवाड़ में पंडित दीन दयाल गृह आवास (होम स्टे) के अंतर्गत निर्मित गढ़वाल दर्शन होम स्टे का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने ग्राम तिवाड़ को पर्यटन ग्राम घोषित किया। उन्होंने पंडित दीन दयाल गृह आवास का महिलाओं द्वारा संचालन किए जाने पर प्रसन्नता जताते कहा कि आज उत्तराखंड के स्थानीय उत्पाद से बनी भोजन की थाली बड़े-बड़े होटलों में परोसी जा रही हैI

शनिवार को निरीक्षण के दौरान काबीना मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि प्रसन्नता की बात है कि यहां पर होमस्टे का संचालन महिलायें कर रही हैं। कहा कि महिलाओं को स्थानीय भोजन के साथ ही वेस्टर्न भोजन बनाने का भी प्रशिक्षण दिया जाए। कहा कि मोटे अनाज को लेकर हम इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स वर्ष मना रहे हैं, जिसका अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करना है। आज उत्तराखंड के स्थानीय उत्पाद से बनी भोजन की थाली बड़े-बड़े होटलों में परोसी जा रही है। कहा कि होमस्टे में शौचालय आधुनिक सुविधाओं से लैस हो, मकान उत्तराखंड काष्ठकला शैली में बने, इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। जी-20 सम्मेलन में उत्तराखंड को मौका मिला है, अपनी संस्कृति को देश-विदेश में पहुंचाने का यह एक अच्छा अवसर है।

महाराज ने पार्किंग व्यवस्था, फ्लोटिंग जेटी, प्रशिक्षण आयुसीमा में छूट हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बताया कि तिवाड़ गांव में 15 पंजीकृत होमस्टे हैं, जिनमें से 10 लोगों को राज्य सहायता दी जा चुकी है। इसके साथ ही 08 लोगों को मोटर वोट हेतु राज्य सहायता दी जा चुकी है। क्षेत्र में कही विकास कार्य किये जायेंगे, रोजगार के अवसर प्राप्त किये जायेंगे, क्षेत्र को वर्ल्ड क्लास डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जाएगा।

इस अवसर पर विधायक प्रतापनगर विक्रम सिंह नेगी ने बताया कि क्षेत्र का यह एकमात्र गांव है, जो होमस्टे हब ग्राम है। कहा यहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैंI उन्होंने इस मौके पर बोटिंग पॉइंट बढ़ाने, पार्किंग व्यवस्था, मोटणा-झिवांली मोटर मार्ग व पीपलडाली-म्यूंडा मोटर मार्ग की स्वीकृति, झील के चारों तरफ गांव को जोड़ने हेतु रिंग रोड तथा पीएम आवास पोर्टल खोलने आदि की मांग की ।

इस मौके पर वरिष्ठ भाजपा नेता खेम सिंह चैहान, प्रधान संगीता रावत, अध्यक्ष उत्तरायणी भागीरथी विकास समिति कुलदीप पवांर, डीटीडीईओ अतुल भंडारी, डीपीआरओ एम.एम. खान अधिशासी अभियंता पुनर्वास डी.एस. नेगी सहित अन्य गणमान्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं ग्रामीण मौजूद रहे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button